ginger-lemon drink

आज कल भागदौड़ भरी लाइफ में लोगों का खान पान सब उल्टा सीधा हो गया है जिसके कारण लोगों में मोटापे की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है। लोग अपने वजन कम करने के लिए क्या नहीं करते हैं मगर मेहनत करने के बाद भी कई बार वजन कम नहीं हो पाता है। इसकी वजह है कि लोग एक्सरसाइज (Exercise) को कर लेते हैं मगर डाइट (Diet) पर ध्यान नहीं देते। जिसकी वजह से वजन कम नहीं हो पाता। शरीर से एक्स्ट्रा फैट कम करने और वजन को नियंत्रित रखने के लिए अच्छी डाइट का होना भी बेहद आवश्यक है। आप इसके लिए हेल्दी फूड्स के साथ साथ हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये हेल्दी ड्रिंक्स न केवल आपकी हेल्थ को अच्छा रखते हैं बल्कि आपके वजन को भी कम करता है।

वजन को कंट्रोल में रखने के लिए आप अदरक-नींबू के ड्रिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रतिदिन अपने दिन की शुरुआत इस ड्रिंक के साथ आप कर सकते हैं। इससे शरीर डिटॉक्सीफाई भी होता है। इस ड्रिंक के साथ इस बात का ख्याल रखें कि आपकी डाइट लो कार्ब के साथ हाई प्रोटीन वाली होनी चाहिए।

अदरक-नींबू बनाने के लिए सामग्री

आधा नींबू
एक छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक
स्वादानुसार शहद

बनाने की विधि

एक गिलास गुनगुना पानी लें। उसमें नींबू का रस और अदरक डालकर मिला लें। इसी के बाद 5 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद में इस ड्रिंक में शहद डालकर इसका सेवन करें।

ऐसे करेगा वर्क

नींबू के रस में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। निम्बू शरीर के फैट को बर्न करने में बहुत सहायता करता है। इसके साथ ही नींबू के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी भी काफी मजबूत होती है। साथ ही अदरक में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिसका सीधा असर हमारे मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है। जब मेटाबॉलिज्म बढ़ता है तो मोटापा कम करना भी बहुत आसान हो जाता है। इस ड्रिंक में बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती है। ऐसे में वजन नियंत्रित रहता है और पेट की चर्बी भी नहीं बढ़ने देता।

इसे भी पढ़ें:- Kareena Kapoor Khan के छोटे बेटे की तस्वीर हुई वायरल, फैंस बोले- तैमूर जैसा है…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here