Saturday, January 16, 2021

कमर के निचले हिस्से में जमी चर्बी को कम कर देते हैं ये तीन योगासन

आजकल की लाइफस्टाइल काफी बदल गई है। ज्यादातर आजकल बैठकर काम करते हैं। चाहे वो ऑफिस में कम्प्यूटर पर बैठकर काम करना हो या फिर मोबाइल चलाना हो साथ ही टीवी भी देखनी हो। ज्यादातर बैठे रहने से शरीर गतिविधियां काफी कम हो जाती है। जिसके कारण कमर के आसपास और जांघ के हिस्सों पर काफी चर्बी जमा हो जाती है। यह जमी हुई चर्बी देखने में अच्छी भी नहीं लगती है और इसके कारण कई बीमारियों का भी खतरा बना रहता है। यदि आप खुद को स्लिम फिट रखना चाहते हैं तो अपनी दिनचर्या में इन तीन योगासन का अभ्यास जरूर शामिल करें। इस योगासन को अगर अपनी दिनचर्या में शामिल करेंगे तो आप कुछ ही दिनों में स्लिम नजर आने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें:- इन 4 योगासन से बीमारियां रहेंगी कोसों दूर, शरीर को रखे स्वस्थ और फिट

नौकासन योग आपकी बॉडी को कर देगा टोन | Naukasana Yoga for perfect Body Shape  | Boldsky - video dailymotionनौकासन
नौकासन को करने के लिए आप जमीन पर सीधा लेट जाएं। उसके बाद अपने कंधे और सिर को ऊपर की तरफ उठा लें। फिर अपने पैरों को सीधा उठायें। आपके हाथ, पैर और कंधे एक समान रहें। रोजाना इस आसन को 2-3 बार करें। उसके बाद धीरे-धीरे इसे करने का अभ्यास बढ़ाएं। ये आसन कमर और पेट की चर्बी को धीरे-धीरे कम करके आपको स्लिम बना देगा।

त्रिकोणासन के फायदे और करने का तरीका - Triangle Pose (Trikonasana) in hindiत्रिकोणासन
इस आसन को करने से कमर पर जमी चर्बी कम हो जाती है। त्रिकोणासन को करना बेहद आसान है इसके लिए आपको सबसे पहले अपने पैरों को चौड़ा करके सीधे खड़े होना होगा। उसके बाद अपनी रीढ़ की हड्डी को मोड़ लें और अपने हाथों को नीचे रख लें। फिर अपना दाहिना हाथ ऊपर करें। उसके बाद अपने दाहिने हाथ की उंगली को देखें।

बालासन योगा करने की विधि और फ़ायदे हिन्दी मेंबालासन
बालासन करने के लिए आपको व्रजासन की अवस्था में बैठना होगा। फिर अपने माथे को जमीन पर लगा लें। अब अपने दोनों हाथों को जमीन पर रख लें। अब अपनी जांघों से अपनी छाती पर दबाव डालें। इस अवस्था में आप 2-4 मिनट तक रह सकते हैं। इससे मन शांत रहता है और दिमाग भी ठंडा रहता है। इस आसन को करने से शरीर में खिंचाव और तनाव दूर हो जाता है। जिसके कारण आपको अच्छी नींद भी आ पायेगी।

इसे भी पढ़ें:- Health: योगगरु बाबा रामदेव के इन टिप्स को अपनाएं, पुरानी कब्ज की समस्या दूर भगाएं!

Stay Connected

1,097,106FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles