अक्सर ऐसा होता है कि हम सिर्फ अपने चेहरे(Face) को निखारने और सजाने पर पूरा ध्यान देते हैं। पैरों(feet) की केयर पर हमारा कभी ध्यान ही नहीं जाता। जिसके कारण हमारे पैरों में फटी एड़ियों(cracked ankles) की समस्या हो जाती है। पैरों की एड़ियां फटने लगती है। जिससे पैर देखने में बहुत खराब लगते है। इस समस्या की वजह से हम अपनी मन पसंद सैण्डल नहीं पहन पाते। जिस तरह चेहरे और हाथों को सुंदर रखने के लिए मॉइस्चराइजेशन(moisturization) की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही पैरों के लिए भी मॉइस्चराइजेशन जरूरी होता है। अगर आपको इन समस्याओं ने छूटकारा पाना है और अपनी एड़ियां खूबसूरत बनानी हैं तो इन घरेलू उपाय को अभी से अपनाना शुरु कर दीजिए।

  1. प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल
    प्यूमिक स्टोन(pumice stone) एक ऐसा पत्‍थर है, जो आपकी त्वचा को साफ रखने में मदद करता है। इसकी सहायता से आप फटी एड़ियों को ठीक कर सकते है। यह पत्‍थर डेड स्किन(dead skin) को हटाता है और फटी एड़ियों को मुलायम(Soft) करने में मदद करता है।इसके लिए आप पहले अपने पैरों को बाल्टी या किसी अन्य चीज में पानी से भिगो लें। उसके बाद उसमें शैंपू का झाग बनाए फिर अपने पैरों को प्‍यूमिक स्‍टोन(pumice stone) से थोड़ा-थोड़ा घिसें। इसमें आप 1 चम्‍मच नमक, 1 चम्‍मच जैतून का तेल मिलाकर पैरों पर रब कर सकते हैं। ये प्रक्रिया आप हफ्ते में दो से तीन दिन करें।
  2. शहद और केला का इस्तेमाल

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए केला(Banana) और शहद(Honey) का पेस्ट काफी कारगर होता है। पेस्ट को बनाने के लिए आप सबसे पहले पके हुए केले को ले उसको पीसकर उसमें दो चम्मच शहद मिलाएं। जब ये पेस्ट गाढ़ा हो जाएं तब आप इसे अपनी फटी हुई एड़ियो पर लगाएं। 30 मिनट तक इस पेस्ट को लगा रहने दें। उसके बाद अपने पैरों को पानी से धो लें।

  1. गुलाब जल और दूध का इस्तेमाल

अगर आपको फटी एड़ियों की समस्या है तो उन्हें ठीक करने के लिए आप गुलाब जल(Rose water) और दूध(Milk) का उपयोग कर सकती है। इससे आपके पैर मुलायम बनेंगे और एड़ियां भी जल्‍द ठीक हो जाएंगी। इसके लिए आप सबसे पहले छोटे टब में थोड़ा गर्म पानी लें, अब इसमें 1 या आधा कप दूध और थोड़ा गुलाब जल डालें। उसके बाद कोई भी एसेंशियल ऑयल की 4-5 बूंदे डालकर पैरों को डुबो दें। 20 से 30 मिनट तक आप अपने पैरों को रखें और फिर हल्‍का-हल्‍का रब करें।

नारियल तेल का इस्तेमाल

अगर आपको फटी एड़ियों की समस्या है तो रात को सोने से पहले एक बड़ा चम्मच नारियल तेल(Coconut oil) लेकर उसे फटी हुई एड़ियों पर लगाए। चाहें तो इसे हल्का गर्म भी कर सकती है। उसके बाद जुराबें पहनकर सो जाएं। सुबह उठकर पैरों पानी से धो लें। इस उपाय को करीब 10 दिन तक करने से एड़ियां मुलायम हो जाएंगी।

पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल

पैरों पर पेट्रोलियम जैली(petroleum jelly) लगाने से फटी एड़ियों से छुटकारा मिलता है। पेट्रोलियम जैली त्वचा को सोफ्ट और हाइड्रेट रखती है। पेट्रोलियम जैली मोइश्चराइजर का काम करती है। इसके इस्तेमाल से फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं।

ओट और जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल

ओट मील(Oat) त्वचा को निखारने का काम करता है। जबकि जोजोबा ऑयल(Jojoba Oil) मॉइश्चर करने का। फटी एड़ियो की समस्या को दूर करन के लिए ओटमील पाउडर और जोजोबा ऑयल को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना ले। फिर फटी एड़ियों पर कुछ देर लगाकर छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से पैर धो लें।

इसे भी पढ़ें-अपनी ही धुन में नाच रहा था शख्स, तभी अचानक सरक गई पैंट, देखें फनी वीडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here