Sunday, January 17, 2021

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले इन फलों से पथरी का हो सकता है खतरा, अभी बना लें दूरी

पथरी एक बहुत खतरनाक समस्या है। पथरी का दर्द बर्दाश्त नहीं होता है और ये किसी की भी हालत खराब कर सकता है। जब नमक और शरीर के दूसरे खनिज एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं तो पथरी बनने का का कारण बन जाता है। पथरी का कोई निश्चित आकार भी नहीं होता है। डॉक्टर्स के अनुसार, शरीर में चार प्रकार की पथरी हो सकती है। इन चार स्टोन में कैल्शियम स्टोन, स्ट्रुवाइट स्टोन, यूरिक एसिड स्टोन और सिस्टाइन स्टोन कहा जाता है। आज हम आपको बताते हैं कि खाने-पीने की कौन सी चीजों से पथरी हो सकती है और इससे बचने के तरीके क्या हैं।

इसे भी पढ़ें:- शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

एनिमल प्रोटीन- जानवरों से मिलने वाला प्रोटीन शरीर में कैल्शियम ऑक्सेलेट, कैल्शियम फॉसफेट और यूरिक एसिड स्टोन का खतरा बढ़ा देता है। मांस, अंडा, मछली, दूध और पनीर की जगह फलीदार सब्जियां, दाल, मूंगफली या सोया फूड से प्रोटीन की पूर्ति करता है।

अधिक सोडियम- यदि आपके भोजन में सोडियम की मात्रा अधिक होती है तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जंक फूड, डिब्बा बंद खाना और नमक का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। कैन सूप में भी अधिक सोडियम होता है, इसलिए ऐसे डिब्बा बंद प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

न खाएं ऑक्सलेट वाली चीजें – पथरी की शिकायत होने पर डॉक्टर ऑक्सलेट वाली चीजें न खाने की सलाह देते हैं। पालक, साबुत अनाज, क्रैनबैरी, शकरकंद और चॉकलेट आदि में ऑक्सलेट पर्याप्त मात्रा में मिलता है। टमाटर खाने के लिए भी मना करते हैं।

विटामिन सी- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग अब विटामिन-सी या खट्टे फल की ओर अधिक आकर्षित हो रहे हैं। विटामिन सी के ज्यादा सेवन से भी स्‍टोन बनता है। इसलिए लोगों को संतरे से बने प्रोडक्ट्स कम खाने चाहिए। पैकेट बंद ऑरेंज जूस का तो बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए।

इन सब्जियो को खाने से बचना चाहिए- पथरी का खतरा बढ़ने की सूरत में कुछ सब्जियों से दुरी बनाने के लिए कहा जाता है, जिनके बीज स्टोन वजह बन जाते हैं। टमाटर के बीज, बैंगन के बीज, कच्चा चावल, उड़द और चने का ज्यादा सेवन करने से स्टोन की परेशानी बढ़ जाती है।

कोल्ड-ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए- कोशिश करनी चाहिए कि कोल्ड ड्रिंक से दूरी बना लें। इसमें मौजूद फॉस्फोरिक एसिड स्टोन के खतरे को अधिक बढ़ा सकता है।

इसे भी पढ़ें:- दान से लेकर सूर्य देव की पूजा तक, खरमास में अपनाएं ये 8 नियम, दूर होंगी मुश्किलें

Stay Connected

1,097,072FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles