Thursday, January 21, 2021
Home हेल्थ इन 4 योगासन से बीमारियां रहेंगी कोसों दूर, शरीर को रखे स्वस्थ...

इन 4 योगासन से बीमारियां रहेंगी कोसों दूर, शरीर को रखे स्वस्थ और फिट

योगा करने से हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहता है। अपने शरीर को फिट रखने के लिए प्रतिदिन योगाभ्यास करना चाहिए। रोजाना योगाभ्यास करने से बीमारियां दूर रहती हैं। आज की भागदौड़ भरी लाइफ में स्वस्थ और फिट रहने के लिए लोग कई तरहों के उपाय करते हैं। आप योगा से भी अपने शरीर को स्वस्थ और फिट रख सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे अपने शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए आपको रोजाना कौन से योगासन करने चाहिए। इन योगासान को रोजाना करने से आप स्वस्थ रहेंगे।

इसे भी पढ़ें:- सर्दियों के मौसम में प्याज का सेवन करने से होते हैं ये जादुई फायदे

रोजाना ताड़ासन करने से शरीर स्वस्थ और फिट रहता है- सांकेतिक तस्वीरताड़ासन
नियमित रूप से ताड़ासन करने से आप स्वस्थ और फिट रह सकते हैं। ताड़ासन करना बहुत आसान है। ताड़ासन हमेशा खड़े होकर किया जाता है। इस आसन से पेट संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है। पाइल्स के मरीजों के लिए ताड़ासन काफी लाभप्रद होता है।

भुजंगासन के फायदे और करने का तरीका - Bhujangasana Steps Benefits in Hindiभुजंगासन
स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से भुजंगासन करना चाहिए। भुजंगासन करने से फेफड़े मजबूत होते हैं तो वहीं इससे पेट की चर्बी भी कम होती है। जिनको फेफड़ों से संबंधित कोई बीमारी है उन्हें रोजाना भुजंगासन का अभ्यास करना चाहिए।

Shavasan || शवासन कैसे करें - YouTubeशवासन
शवासन का करना बहुत ही आसान है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नियमित रूप से रोजाना शवासन का अभ्यास जरूर करना चाहिए। जिनको अनिद्रा और तनाव की समस्या है उन लोगों को भी रोजाना शवासन का अभ्यास करना चाहिए।

इन लोगों के लिए फायदेमंद उष्ट्रासन लेकिन बरतें ये सावधानियां -  health-benefits-of-daily-doing-ustrasana-yoga - Nari Punjab Kesariउष्ट्रासन
रोजाना उष्ट्रासन का अभ्यास करने से कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है। नियमित रूप से रोजाना उष्ट्रासन का अभ्यास करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभप्रद माना जाता है।

इसे भी पढ़ें:- ब्लैकहेड्स से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 पांच नेचुरल तरीके, दूर करेगा डेडसेल्स

Most Popular