बुरी आदतें हमेशा ही हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव डालती हैं. बहुत सी ऐसी आदतें भी होती हैं, जो कि हमारे लिए बहुत खतरनाक होती हैं. वो हमें मौत की ओर ले जाती हैं. इस बारे में एक्सपर्ट का मानना है कि अगर इन आदतों पर ध्यान देंगे तो आपकी जान बच सकती हैं. आइए आपको बताते हैं कि कौन सी आदतें आपकों दिक्कत दे सकती हैं.

 

1- डॉक्टर का मानना हैं कि सूर्य की किरणों का स्किन से लगातार संपर्क में मेलानोमा जैसे स्किन कैंसर का खतरा बढ़ाता है. ये अधिकतर उनको होता है, जो लोग फेयर स्किन वाले और परिवार में पहले से किसी को स्किन कैंसर की समस्या होती है, उन लोगों पर प्रभावित करता है. इससे ज्यादा सावधान रहना चाहिए.

2- फिटनेस ट्रेनिंग सर्टिफाइड और फ्लूड रनिंग की फाउंडर जेनिफर कॉनरॉयड का कहना हैं कि ज्यादा गर्म तापमान में एक्सरसाइज करने से हीटस्ट्रोक की समस्या शरीर में हो सकती है. एक्सपर्ट कहते है कि जब हमारे शरीर का तापमान अधिक बढ़ता है तो स्किन में अधिक ब्लड सर्कुलेट होने लगता है, जिससे इंसान की मांसपेशियों को उतना खून नहीं मिल पाता है,जितना उनको चाहिए.जिसके कारण इंसान की धड़कनें तेज हो जाती हैं. धड़कनें तेज होने से हीटस्ट्रोक की दिक्कत बढ़ सकती है.


3- सुबह के वक्त ऐसे कई लोग हैं, जो ब्रेकफास्ट नहीं करते है. लेकिन क्या आप जानते हैं मॉर्निंग डाइट ना लेने से आपकी सेहत को बहुत नुकसान होता है , लगातार अगर आप ऐसा ही करेंगे तो आपके सामान्य वजन, हार्मोनल हेल्थ, मेमोरी, ह्यूमर और मूड पर बुरा प्रभाव पड़ता है. अगर सुबह का नाश्ता ना किया जाता है तो मेटाबॉलिज्म पर प्रभाव पड़ता है, जो इंसान के वजन बढ़ाने का कारण भी बन जाता है.


4- रात को खाना में ज्यादा नहीं खाना चाहिए .येल स्कूल ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर जॉन मॉर्टन का इस बारे में कहना हैं कि हमें रात में कम ही खाना चाहिए. जबकि ब्रेकफास्ट और लंच हमेशा हैवी ही करना चाहिए. रात में खाने से शरीर को ज्यादा कैलोरी मिलती है, जिसे शरीर आसानी से पचा नहीं पाता है. लेकिन अक्सर लोग इसका उल्टा ही करते हैं.


5- एक्सपर्ट का कहना हैं कि इंसान को अपने दांतों की सेहत का ख्याल रखना चाहिए. ये आपकी मुंह की दुर्गंध और मसूड़ों में दर्द की वजह भी बन सकते हैं. इसके अलावा ये जबड़े, गले और सिरदर्द को भी दिक्कत दे सकते हैं.

6- किसी भी प्रकार का दर्द हो , जितना हो सके पेन किलर्स यानी दर्द में राहत देने वाली दवाओं से दूर रहना चाहिए. इनका लंबे समय तक इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. लगातार लेने से इंसान को अल्सर, गैस्ट्रोइंटसटाइनल से खून, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक की समस्या बढ़ सकती हैं.

7- आपको अगर किसी डॉक्टर ने खास डाइट लेने की सलाह दी है तो उसे इग्नोर ना कर के, उसका सेवन करें. उदाहरण के तौर पर दिल की बीमारी से बचने के लिए डॉक्टर कम नमक खाने की सलाह देते हैं. तो इसका पालन करें. अगर इसके बावजूद भी आप अधिक नमक खा रहे हैं तो ये आपके लिए दिक्कत वाली बात हैं.

8- कोरोना के कारण कोविड-19 वैक्सीन लेना भी सभी के लिए जरूरी हो गया है. अगर आप इसके योग्य हैं, फिर भी वैक्सीन लेने से बच रहे हैं तो ये आने वाले समय में आपको दिक्कत होगी. अब तो डेल्टा जैसे जानलेवा वेरिएंट भी आ गये हैं इसलिए ये काम और भी ज्यादा जरूरी हो गया है.

9- अपर्याप्त नींद लेने से आपको समस्या हो सकती है. आपके व्यवहार में चिड़चिड़ापन आने लगता है. डिप्रेशन की समस्या होने लगती है. स्ट्रेस हार्मोन में वृद्धि के कारण वजन भी बढ़ने लगता है. कम सोने से स्किन और इम्यून पर इसका असर पड़ता ही है, साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत भी होती है. एक्सपर्ट्स का मानना हैं कि हमें रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

10- हार्ट डिसीज और कैंसर से हुई 30% मौत के लिए स्मोकिंग (धूम्रपान) जिम्मेदार है. केवल यहीं नहीं इतना ही नहीं स्मोकिंग की वजह से 80-90% लोगों को फेफड़ों का कैंसर भी होता है. सिगरेट या बीड़ी पीने से मुंह, गला या ब्लैडर कैंसर होने का खतरा भी होता है. इसीलिए इनका सेवन ना करें. जो लोग इसका सेवन कर रहे हैं वो इसको छोड़ते ही स्वस्थ्य हो जाएंगे.

इसे भी पढ़ें-बॉलीवुड के इन सेलेब्स को पहली प्रेग्नेंसी में मिला दुख, सहा Unborn Baby को खो देने का दर्द

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here