Saturday, January 23, 2021
Home हेल्थ कोरोना की लड़ाई पहुंची वैक्सीनेशन के चरण में, अगले सप्ताह से लगेगा...

कोरोना की लड़ाई पहुंची वैक्सीनेशन के चरण में, अगले सप्ताह से लगेगा टीका

दिल्ली। कोरोना महामारी से लड़ते हुए कोरोना को हराते हुए भारत अब वैक्सीनेशन के चरण में पहुंच चुका है। कोरोना वायरस के दो टीकों को मंजूरी मिलने के बाद केंद्र सरकार ने टीकाकरण पर देशवासियों को बड़ी खुशखबरी दी है। मंजूरी मिलने के 10 दिनों के भीतर टीके को रोलआउट करने के लिए तैयार है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि कोरोना के मामलों में कमी की वजह से देश में स्वास्थ्य ढांचे पर बोझ पहले से काफी कम हुआ है। इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिलने के 10 दिनों के भीतर वैक्सीन को रोल आउट करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन की शुरूआत का सरकार का फैसला होगा। डीसीजीआई ने पिछले हफ्ते सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी थी। इन दोनों वैक्सीनों की मंजूरी के बाद भारत कोरोना को हराने में बड़ी सफलता हासिल की है।

यह भी पढेंः-दिमाग को ही खा जाता है यह अमीबा, अमेरिका में फैल रहा घातक संक्रमण

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को खुद को लाभार्थी के रूप में रजिस्टर्ड करने की जरूरत नहीं होगी। उनका डेटा एक थोक डेटाबेस में स्टोर किया गया है। राजेश भूषण ने कहा कि जब हम जनसंख्या प्राथमिकता समूह में आएंगे तो डेटा के रजिस्ट्रेशन या एडिटिंग के प्रावधान का इस्तेमाल किया जाएगा। सिस्टम इलेक्ट्रॉनिक रूप से सेशन आवंटन की अनुमति देता है। यह प्रक्रिया डिजिटल है। भारत में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों की संख्या ढाई लाख से कम हो गई है और लगातार कम हो रही है। इससे स्वास्थ्य ढांचे पर बोझ काफी कम हुआ है। पॉजिटिविटी रेट 1.97 फीसदी पर है। भारत में कुल एक्टिव मरीजों में 43.96 फीसदी मरीज स्वास्थ्य केंद्रों में हैं जबकि 56.04 फीसदी मरीज घर पर इलाज करा रहे हैं।

बता दें कि भारत में संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या एक करोड़ के करीब पहुंच रही है। अभी तक ठीक हुए लोगों की संख्या 99,75,958 है। नए ठीक हुए 29,091 लोगों में से 82.62 फीसदी लोग दस राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के हैं। महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक 10,362 लोग ठीक हुए जबकि केरल में 5145 और छत्तीसगढ़ में 1349 लोग ठीक हुए हैं। नए मामलों में दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 80.05 फीसदी हिस्सेदारी है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 4875 नए मामले आए वहीं केरल में 3021 मामले और छत्तीसगढ़ में 1147 नए मामले आए हैं।

यह भी पढेंः-बॉलीवुड के तीन स्टार्स पर कोरोना का कहर, अनिल कपूर की भी सामने आई रिपोर्ट

Most Popular