nuts

अंग्रेजी में बादाम को नट भी कहा जाता है, बादाम सेहत के लिए बहुत लाभप्रद माने जाते हैं. बादाम में बहुत तरह के पोषक तत्वों होते हैं. बादाम में फैट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की मात्रा अधिक होती है. ये हमारे शरीर के बेहतर विकास में मदद करते हैं इसी के साथ शरीर की इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाते हैं. इतने लाभ होने के बावजूद क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जिनके लिए बादाम का सेवन हानिकारक होता है.

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या हो

जो लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हो, वो बादाम का सेवन भूलकर भी ना करें. हेल्थ एक्सपर्ट का इस बारे में कहना है कि जो लोग बीपी कंट्रोल करने की दवाई खाते हैं, वो उनके लिए बादाम का सेवन हानिकारक हो सकता है. दवाई के साथ बादाम नहीं खाना चाहिए.

जिनको पथरी की समस्या हो

जिन लोगों को स्टोन या किडनी से जुड़ी दिक्कते होती हैं, वो कभी भी बादाम ना खाएं. बादाम में ऑक्सलेट होता है, जो कि नुकसान करता है. इससे रोगियों की बीमारी भी बढ़ सकती है. इसीलिए आपको बहुत समझदारी से बादाम का सेवन करना चाहिए.

जिन लोगों को डाइजेशन की समस्या हो

जिन लोगों को अधिकतर डाइजेशन की दिक्कत रहती है, वे लोग भूलकर भी बादाम ना खाएं. इसमें बहुत अधिक प्रोटीन और विटामिन होते हैं. जिसके कारण आपको डाइजेशन में दिक्कत आती है. इसके अतिरिक्त जो लोगों को एसीडिटी की प्रॉब्लम्स होती हैं, वो ये ना खाएं. फउाइबर होने के कारण इसमें गैस की समस्या हो सकती है.

जो वजन कम कर रहे हों

अगर कोई व्यक्ति वजन कम कर रहे हैं, तो आपको बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए. बता दें कि बादाम में कैलोरी और वसा दोनों ही अधिक मात्रा में होती है. बादाम का अधिक सेवन करने से मोटापा बढ़ने लगेगा फिर आपका वजन कम करना काम नहीं आएगा.

इसे भी पढ़ें-लड़के वालों को फोन कर लड़की ने कहीं ऐसी बात की पल में टूट गयी शादी

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. हमारा पोर्टल इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here