Heart Attack

Heart Attack Symptoms : हार्ट एक मस्‍कुलर पंप होता है जो एक मुट्ठी से थोड़ा सा बड़ा होता है. संचार प्रणाली के माध्यम से ये हमारे शरीर में ब्‍लड (Blood) पंप करता है. ब्‍लड ही ह्दय (Heart) से ऑक्सीजन को शरीर की हर एक कोशिका तक सही समय में ले जाने का काम भी करता है. आपका हार्ट ऑक्सीजन युक्त रक्त को फेफड़ों से हृदय तक और फिर शरीर के बाकी हिस्सों में पहुंचाता है. लेकिन आज कल हार्ट अटैक से मरने वाले लोगों की संख्या अधिक हो गयी है. हार्ट अटैक (Heart Attack) होने के कुछ कारण होते हैं आज हम आपको उन्ही के बारे में बताएंगे.

ये है हार्ट अटैक होने से पहले के लक्षण

1.सीने में बेचैनी या दर्द महसूस होना

यदि इंसान के सीने में असहज दबाव, दर्द, सुन्नता, निचोड़न, परिपूर्णता या दर्द जैसा फील हो रहा है तो इसको अनदेखा कभी न करें.

अगर आपको यह बेचैनी आपकी बाहों, गर्दन, जबड़े या पीठ तक फैलती जा रही है तो आप सावधान हो जाएं और जितना शीघ्र हो सके तुरंत अस्‍पताल पहुंचें. यह हार्ट अटैक आने के कुछ मिनट या घंटे पहले के ही लक्षण हैं.

2. थकान लगना

अगर बिना किसी मेहनत के आपको थकान महसूस होने लगे तो भी ये हार्ट अटैक के लक्षण हो सकता है. दरअसल जब हार्ट की धमनियां कोलेस्ट्रॉल की वजह से बंद या संकुचित हो जाती हैं तब दिल को ज्यादा मेहनत करने की जरूरत होती है.

जिस कारण से जल्द ही थकान महसूस होने लगती है. ऐसा होने पर आपको बढ़िया नींद लेने के बाद भी आलस और थकान महसूस होता है.

3.चक्‍कर या जी मिचलाना

अगर आपको चक्कर आते हैं और ऐसा महसूस होता है कि उल्टी हो जाएगी, तो ये भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं. असल में , जब आपका हार्ट वीक होता है, तो उसके द्वारा होने वाला रक्त का संचार भी कम हो जाता है.

ऐसे में दिमाग तक आवश्यकता के हिसाब से ऑक्सीजन नहीं जा पाती. ऐसा होने से चक्कर आना या सिर भारी होने लगता है.

4.अचानक से सांस फूलना

अगर आपको नियमित रूप से सांस लेने में किसी तरह का अंतर लगने लग रहा है या सांस फूल रही है तो ये दिल के दौरे का एक लक्षण हो सकता है. प्राय ऐसा होता है कि जब दिल अपने काम को सही तरीके से नहीं कर पाता तो फेफड़ों तक सही मात्रा में ऑक्सीजन पूरे शरीर में नहीं पहुंच पाती है.

इस कारण से सांस लेने में दिक्कत होने लगती है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो बिना देरी के जल्द ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें और इससे जुड़े जरूरी टेस्‍ट भी करा लें.

इसे भी पढ़ें-Revolver लेकर instagram reels बनाने वाली महिला कॉन्स्टेबल ने शेयर किया इमोशनल वीडियो