Homeहेल्थखसखस से इम्यूनिटी होती है मजबूत, मिलते हैं कई और बड़े फायदे

खसखस से इम्यूनिटी होती है मजबूत, मिलते हैं कई और बड़े फायदे

- Advertisement -

खसखस एक ऐसा फूड है जो किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ाने का काम कर सकता है। असल में, खसखस एक प्रकार का तिलहन है, जिसे अंग्रेजी में पॉपी सिड्स कहा जाता हैं। खसखस का वैज्ञानिक नाम पेपेवर सोम्निफेरम है। लंबे वक्त से इसका प्रयोग कई प्रकार के पकवानों को बनाने में किया जाता है। एक खबर के मुताबिक खसखस सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें कैलोरी, प्रोटीन, फैट, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर को कई बीमारियों से रक्षा करता है। कब्ज की परेशानी में खसखस को बहुत लाभकारी माना जाता है। आज हम आपको बताते हैं खसखस से होने वाले शारीरिक फायदों के बारे में…

इसे भी पढ़ें:- अगर आप भी गर्मियों में खाते हैं चुकंदर तो नहीं होगा दिल से जुड़े रोगों का खतरा

health benefits of poppy seeds: Poppy Seeds: इन 7 बीमारियों से लाभकारी है खसखस - health benefits of poppy seeds or khaskhas in hindi | Navbharat Timesखसखस के लाभ
खसखस का इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए सेवन किया जा सकता है। इसमें मौजूद आयरन, विटामिन और जिंक इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं। ये शरीर कई प्रकार के वायरल इंफेक्शन से बचा रहता है।

खसखस में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसको खाने से कब्ज और पेट संबंधी दिक्क्तें दूर हो जाती हैं।

खसखस के बीज में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है। यह शरीर में घुलकर ताकत प्रदान करते हैं। साथ ही यह पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम को अवशोषित करने में भी सहायता करता है।

कई लोगों को मुंह में छालों की समस्या हो जाती है। मुंह के छालों को दूर करने के लिए खसखस का प्रयोग किया जा सकता है। इसकी की तासीर ठंडी होती है, इसलिए यह पेट की गर्मी को शांत कर मुंह के छालों से काफी आराम दिलाने में सहायता कर सकता है।

खसखस खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। खसखस में कैल्शियम, जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हड्डियों को बहुत मजबूत बनाने में सहायता करता है।

खसखस में कैल्शियम, आयरन और कॉपर ज्यादा मात्रा में मिलता है। ये सभी दिमाग के लिए आवश्यक माने जाते हैं। खसखस को खाने से मेमोरी बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें:- Health Tips: दूध में तुलसी मिलाकर पीने के 6 बेमिसाल फायदे, पथरी समेत इन बीमारियों के लिए रामबाण

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here