yoga

दिल्ली। सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सोमवार को भारत की ओर से दुनिया को एक और बड़ी सौगात दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को सम्बोािध्त करते हुए ऐलान किया कि अब M-Yoga ऐप को लॉन्च किया गया है। इस योग M-Yoga एप्प के जरिए दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में योग को सिखाया जाएगा। भारत ने इस ऐप को विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर तैयार किया है। प्रधानमंत्री की यह सौगात दुनिया को स्वस्थ रखेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जब भारत ने यूनाइटेड नेशंस में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था तो उसके पीछे यही भावना थी कि ये योग विज्ञान पूरे विश्व के लिए सुलभ हो। योग की सुलभता देश की जिम्मेदारी है। पीएम मोदी ने कहा कि आज इस दिशा में भारत ने यूनाइटेड नेशंस विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि अब विश्व को एम योगा ऐप की शक्ति मिलने जा रही है। इस ऐप में कॉमन योग प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई विडियोज दुनिया की अलग अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे।

Pm narendra modi

M-Yoga योगा ऐप में ऐसी है विशेषता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संदेश में कहा कि एम योगा ऐप में योग को लेकर आसान प्रोटोकॉल समझाई जाएंगी ताकि अलग-अलग देशों में योग का प्रसार हो सके। इस ऐप में योग को लेकर वीडियोज जारी किए जाएंगे, जो अलग-अलग भाषा में होंगे। ज्ञात हो कि भारत की पहल पर जब से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता मिली है।

स्वास्थ्य की सजगता को लेकर दुनियाभर में योग को लेकर उत्साह बढ़ा है। अलग-अलग देशों में योग अब दैनिक जीवन का हिस्सा बना है तो वहीं एक प्रोफेशनल च्वाइस भी बना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अभी भी योग के वीडियोज जारी किए जाते हैं। पीएम मोदी के 3-डी अवतार में अक्सर योग के वीडियो जारी करते रहे हैं, जिसमें वह अलग-अलग आसनों का जिक्र करते आए हैं।

ये भी पढ़ेंः-मोदी को कौन दे सकता है चुनौती सवाल पर बोले शत्रुघ्न सिन्हा ,कहा-जनता बताएगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here