क्या मच्छर के काटने से आप हो सकते हैं कोरोना संक्रमित? WHO ने दिया ये जवाब

52

दुनियाभर में कोरोना महामारी का कहर बरपा हुआ है, इस वायरस की वजह से दो करोड़ से भी अधिक लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं, जबकि मौत का आंकड़ा 8 लाख से अधिक पहुंच चुका है। हालांकि कई देशों में इस महामारी से निपटने के लिए बड़े पैमाने पर क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है, लेकिन वैक्सीन का कोई सटीक समाधान कहीं से निकलता नजर नहीं आ रहा। वहीं इस बीच कोरोना वायरस के लक्षणों में भी आए दिन बदलाव देखने को मिल रहे हैं। कोरोना के बदलते लक्षणों को लेकर WHO ने अपनी चिंता जाहिर की है। लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं, कोरोना का संक्रमण को लेकर कई लोगों का मानना है कि मच्छरों के काटने से भी कोरोना फैल सकता है। लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है उसपर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी राय व्यक्त की है। दरअसल WHO ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के माध्यम से बताया है कि मच्छरों से कोरोना नहीं फैलता है। इससे पहले अमेरिका के वैज्ञानिकों ने भी कहा था कि मच्छरों के काटने से कोरोना वायरस नहीं फैल सकता है।

ये भी पढ़ें:-WHO ने बताया कब होगी महामारी खत्म? लग सकता है इतना समय, हो जाइए सावधान 

‘WHO’ के मुताबिक नया कोरोना वायरस ड्रापलेट्स से ही फैलता है। जब किसी संक्रमित व्यक्ति छींकते या खांसते समय मुंह से बूंदे निकलती हैं उसी के द्वारा दूसरा व्यक्ति भी संक्रमित हो जाता है। इसलिए खुद को सुरक्षित रखने के लिए समय-समय पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहें। इसके साथ ही लोगों से दूरी बनाकर रखें।

इससे पहले अमेरिका की एक स्टडी में दावा किया गया था कि कोरोना मच्छरों के अंदर जिंदा रहने में असमर्थ हैं। स्टीफन हीग्स ने कहा कि अपने अध्‍ययन में वैज्ञानिक ढंग से प्रमाण जुटाकर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के दावे को और पुख्‍ता किया है।यह स्टडी अमेरिका यूनिवर्सिटी की शोध पत्रिका साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित हुआ है।

ये भी पढ़ें:-73 दिनों के बाद कोरोना को हराएगा भारत, मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम