रिसर्च में हुआ खुलासा, माइग्रेन के मरीजों के लिए जानलेवा है इस विटामिन की कमी

0
209
migraine

भागदौड़ भरी जिंदगी और उसमें भी कई सारी जिम्मेदारियां। जिन्हें पूरे करने के चक्कर में अक्सर हम अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं। इस वजह से शरीर में कई गंभीर बीमारियां अपनी जगह बना लेती हैं। अक्सर आपने अपने आसपास लोगों को हमेशा सिर दर्द की समस्या कहते हुए सुना होगा। कुछ लोगों में माइग्रेन (migraine) की समस्या होती है इस वजह से उन्हें सिर दर्द की परेशानी रहती है। इस दौरान मरीज को नाक से खून आना, उल्टी और प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है और जब आपको माइग्रेन की समस्या होती है तब दवाई में कोई खास असर नहीं करती ऐसे में इंतजार करना पड़ता है दर्द खत्म होने का।

माइग्रेन के पीछे के कारण (migraine symptoms)
माइग्रेन की समस्या के पीछे कई कारण होते हैं। जिसकी वजह से व्यक्ति को सिर दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इन कारणों में शामिल है, तनाव, घबराहट, अनिंद्रा।

विटामिन की कमी से होता है माइग्रेन
आमतौर पर लोग माइग्रेन की स्थिति में डॉक्टर की सलाह से दवाईयों का सेवन करते हैं। पर अब एक अध्ययन में ये सामने आया है कि, बार-बार माइग्रेन का दर्द विटामिन-डी (vitamin d) की कमी के कारण भी हो सकता है। इस दर्द के पीछे राइबोफ्लेविन और coenzyme Q10 की कमी भी मुख्य वजह बन सकती है।

Cincinnati चिल्ड्रन हॉस्पिटल मेडिकल सेंटर के सुजैन हैग्लर ने रिसर्च में पाया कि, माइग्रेन का अटैक विटामिन-डी की कमी से भी आ सकता है। इस रिसर्च में हैग्लर ने उन लोगों को शामिल किया जिन्हें माइग्रेन की समस्या थी।

vitamin-D

इनमें टीनएजर्स, बच्चों और बड़ों के डेटाबेस शामिल थे। इसके बाद उन्होंने सभी का चेकअप किया जिसमें पता चला कि, सभी के अंदर विटामिन डी, राइबोफ्लेविन और coenzyme Q10 की कमी थी।

बता दें, शरीर में थकान, हड्डियों में दर्द, घाव न भरना, बाल झड़ने की समस्या, मांसपेशियों में दर्द और तनाव भी विटामिन-डी की कमी के कारण बन सकते हैं। इसलिए विटामिन-डी की परेशानी को दूर करने के लिए हर दिन कम से कम 20 मिनट की धूप लें। इसके अलावा दूध से बने पदार्थों का सेवन करें। अपनी दिनचर्या में फलों को शामिल करें खासतौर से संतरा और अगर आप मछली या अंडे की जर्दी खा सकते हैं तो ये सबसे अच्छा उपाय है विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए।

ये भी पढ़ेंः- सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है डार्क चॉकलेट, इस बड़ी बीमारी से आपको रखेगी दूर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here