How To Increase Eye Light

आज के समय में अधिकतर लोगों को ये शिकायत है कि उनकी आंखों में हर वक्त चुभन, जलन पानी आना जैसी समस्या बनी रहती है। असल में, इसका एक कारण है हमारी लाइफस्टाइल। दिन के 8 से 10 घंटे तक हम कंप्यूटर स्क्रीन, मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। इससे हमारी आंखों को पूरा आराम नहीं मिल पाता है। वहीं एक तरफ आंखों को आराम नहीं मिलता वहीं दूसरी तरफ हमारी डाइट में भी ऐसा कुछ नहीं होता है जिससे आंखों को पोषण मिल सके। इसी के परिणामस्वरूप आंखें धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं और आंखों की रोशनी भी कम होने लगती है। आज हम आपको चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका रोज सेवन करने से आखों की रोशनी ठीक रहती है।

इसे भी पढ़ें:- सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए जरूर करें इन पांच चीजों का सेवन

आंखों के सामने अंधेरा छाना गंभीर बीमारी का है संकेत-NavBharat Timesहरी सब्जियां
आंखों की रोशनी ठीक रखने के लिए सबसे जरूरी है कि अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों को जरूर शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है।

carrot: सेहत के लिए गाजर है बहुत लाभकारी, जानें इसके फायदे - know benefits of carrot for health | Navbharat Timesगाजर
गाजर का जूस आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों पर लगा चश्मा भी उतर सकता है।

बादाम का दूध पीने के फायदे ,बादाम का दूध बनाने की रेसिपी। TheHealthSite Hindiबादाम का दूध
हफ्ते में कम से कम तीन बार बादाम का दूध जरूर पीना चाहिए। क्योंकि इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों में किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए लाभकारी होता है।

संडे हो या मंडे, क्या वाकई रोज खाने चाहिए अंडे? हर दिन 1 ही अंडा खाने से शरीर पर पड़ता है ऐसा असर | new research type 2 diabetes risk develops 60अंडे
अंडे में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्‍फर, लैक्‍टिन, ल्‍युटिन, सिस्‍टीन और विटामिन बी2 पाया जाता है। रोज एक अंडे को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें क्योंकि इससे कैरोटिनायड्स की पूर्ति होती है, जिससे आंखों की कोशिकाओं में क्षरण से बचा जा सकता है। प्रतिदिन एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा भी कम हो जाता है।

Foods to Maintain the Health of Your Eyes – EXYRAमछली
मछली में हाई प्रोटीन पाया जाता है। मछली आंखों के अलावा बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। इसमें ओमेगा-3 एसिड होता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

Soya Khali, Soymeal Exports May Decrease From India, 67% Decline Expected-भारत से घट सकता है सोया खली एक्सपोर्ट, 67 फीसदी गिरावट का अनुमान - News Nationसोयाबीन
यदि आप नॉन वेज नहीं खाते, तो आप सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, यह आपकी आंखों के लिए काफी लाभकारी है।

इसे भी पढ़ें:- इन 5 चीजों को खाने के बाद भूल से भी न पिएं पानी, हो सकता है बड़ा नुकसान