गर्म पानी के सेवन से पहले जानें जरूरी बातें, 7 बड़े-बड़े फायदे, लेकिन 3 हैं खतरनाक नुकसान

587
hot water benefits and disadvantages in hindi

बदलते मौसम के साथ कई बीमारियां भी दस्तक दे देती हैं. वायरल बुखार, खांसी और जुकाम की समस्या आम है. जैसे ही मौसम में बदलाव होता है हर किसी को बड़ों से लेकर बच्चों को जकड़न और सर्दी की परेशानी हो जाती है. कई बार स्थिति इतनी गंभीर हो जाती है कि दवाई का सेवन करना पड़ जाता है. वहीं कुछ लोग घरेलू नुस्खों से ही वायरल बीमारियों को छू-मंतर कर देते हैं. ऐसे में हम आपके लिए लेकर एक बहुत ही आसान उपाय. जिसे अपनाने से आप इन वायरल बीमारियों से दूर रहेंगे और फिट भी रहेंगे.

गर्म पानी
गर्म पानी को लेकर कई लोगों का सोचना है कि जिन्हें वजन कम करना है उन्हीं को इसका सेवन करना चाहिए. लेकिन ये बिल्कुल गलत है क्योंकि गर्म पानी सिर्फ वजन कम करने नहीं बल्कि कई तरह से कारगर है. गर्म पानी पीने में अच्छा नहीं लगता लेकिन इसके फायदे जानने के बाद आप खुद एक गिलास गर्म पानी का सेवन जरूर करेंगे और दोस्तों व परिवार के सदस्यों से भी कहेंगे. वैसे एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी शरीर के लिए जरूरी होता है. अगर आप नॉर्मल पानी के अलावा दिन में तीन बार गर्म पानी का सेवन करेंगे तो शरीर पूरी तरह स्वस्थ रहेगा. तो चलिए जानते हैं कि गर्म पानी पीने से 7 बड़े फायदों के साथ 3 खतरनाक नुकसान के बारे में.

गर्म पानी पीने के 7 फायदे  (Benefits of drinking hot water)

वजन कम करे
अगर आपका वजन लगातार बढ़ता ही जा रहा है और लाख कोशिश के बाद भी कम नहीं हो रहा तो ठंडा पानी छोड़कर गर्म पानी पीने की आदत डालिए. फिर देखिए कैसे आपको कुछ ही दिन में फर्क नजर आने लगेगा. गर्म पानी एक तरह हेल्दी ड्रिंक ही है. इसे आप सुबह खाली पेट और खाने के बाद पी सकते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन
शरीर में रक्त का संचार ठीक तरह से होना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में आपको गर्म पानी राहत देगा. आप दिन में हल्के गुनगुने पानी का तीन से चार बार सेवन करें.

जो़ड़ों का दर्द
गर्म पानी के सेवन से शरीर में लचीलापन आता है और जोड़ों के दर्द में राहत भी मिलती है. जी हां, अगर आप दिन में तीन बार भी गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपके जोड़े चिकने बनेंगे और मांसपेशियों की ऐंठन दूर होगी.

कब्ज की समस्या
गर्म पानी के नियमित रूप से सेवन करने पर कब्ज की समस्या से राहत मिलती है और पेट संबंधी परेशानियां भी खत्म होती हैं. पेट को स्वस्थ रखने के लिए सुबह उठते ही गर्म पानी पिएं इससे पेट साफ होगा और गैस की दिक्कत से छुटकारा मिलेगा.

दांत दर्द
वैसे गर्म पानी लगभग हर तरह के दर्द में रामबाण साबित होता है लेकिन दांत दर्द में गर्म पानी काफी लाभकारी होता है. इसलिए दांत दर्द होने पर तेज नहीं बल्कि हल्के गर्म पानी का सेवन करें.

बालों की समस्या
प्रतिदिन गर्म पानी का सेवन करने से बाल चमकदार बनते हैं और जब ब्लड सर्कुलेशन सही से होता है तभी बालों की ग्रोथ भी ठीक से होती है. इसके साथ ही गर्म पानी पीने से खूबसूरती बढ़ती है और स्किन हेल्दी नजर आती है. साथ ही ग्लो करने लगती है.

बॉडी डिटॉक्स
गर्म पानी पीने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इससे शरीर में मौजूद सारी अशुद्धियां बाहर आ जाती हैं और इससे शरीर साफ रहता है. जब बॉडी डिटॉक्स होती है तो अपने आप ही कई समस्याओं से राहत मिल जाती है. क्योंकि गर्म पानी पीने से पसीना आता है और तापमान बढ़ने से शरीर से अशुद्धियां बाहर निकल जाती हैं. इस वजह से मूड फ्रेश रहता है.

गर्म पानी पीने के 3 नुकसान (Disadvantages of drinking hot water)

आंतरिक अंगों को नुकसान
किसी भी चीज के जितने फायदे होते हैं उससे कई ज्यादा नुकसान भी होते हैं. अगर हम किसी चीज का सेवन अधिक मात्रा में करने लगते हैं तो हमें फायदों से ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है. तेज गर्म पानी पीने से शरीर के आतंरिक अंगों को नुकसान पहुंचता है और मुंह में छाले जैसी परेशानी खड़ी हो जाती है. इसके साथ ही पेट में जलन भी होने लगती है.

किडनी पर पड़ता है असर
हम सब जानते हैं कि किसी भी चीज की अति बुरी होती है. ऐसा ही गर्म पानी के साथ भी है. अगर हम शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए ज्यादा गर्म पानी अधिक मात्रा में पिएंगे तो इससे किडनी पर असर पड़ेगा. क्योंकि ऐसा करने से किडनी पर लोड ज्यादा पड़ेगा और दिक्कत कम होने के बजाय बढ़ जाएगी. इसलिए अति बिल्कुल न करें.

मस्तिष्क को नुकसान
दरअसल, ज्यादा तेज गर्म पानी पीने से शरीर में मौजूद पानी की एकाग्रता असंतुलित होने लगती है और एक बार में ज्यादा पानी पीने से मस्तिष्क की कोशिकाओं में सूजन हो सकती है. जो जानलेवा भी हो सकती है इसलिए तेज गर्म पानी और एक बार में ज्यादा पानी न पिएं.

इन बातों का भी रखें विशेष ध्यान

  • गर्म पानी के फायदे भले ही हैं लेकिन इसका सेवन करते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.
  • ज्यादा तेज गर्म पानी का सेवन बिल्कुल न करें. बल्कि गुनगुना पानी पिएं. जिससे शरीर को नुकसान न पहुंचे.
  • सर्दी के मौसम में आप पूरे दिन भी हल्का गुनगुना पानी पी सकते हैं लेकिन ध्यान रहें कि ज्यादा पानी शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है.
  • अगर आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो गर्म पानी में भूल से भी नींबू न मिलाएं.
  • खुद को फिट रखने के लिए गर्म पानी के साथ सही और हेल्दी डाइट का सेवन करें.

ये भी पढ़ेंः- क्या है कैंसर की स्टेज-3, कितना खतरनाक है लंग कैंसर, यहां जानिए बचने के उपाय भी