Fruits

हम बाजार से जब फल लेकर आते हैं तो फलों (Fruits) को ​फ्रिज में रख देते हैं, जिससे वो खराब न हों, मगर क्या आपको पता है कि फलों (Fruits) को फ्रिज में रखना काफी नुकसान पहुंचाता है। फल कई बार फ्रिज (Fridge) की ठंडक को सह नहीं कर पाते और इस कारण फलों में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients) नष्ट होने लगते हैं। खरबूज और तरबूज जैसे फलों को फ्रिज में रखने से इसके भीतर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) नष्ट हो जाते हैं। फलों (Fruits) को फ्रिज में रखना भी हो, तो काफी देर तक न रखें।

संतरा और नींबू (Citrus Fruits)

वॉलपेपर फल, नींबू, नींबू, संतरा, नींबू HD: वाइडस्क्रीन: उच्च परिभाषा:  फुलस्क्रीनसंतरा और निम्बू में Citric Acid पाया जाता है जिसके कारण ऐसे फल फ्रिज में रखने से इनके पोषक तत्व कम होने लगते हैं। इन फलों का टेस्ट भी खराब हो जाता है।

India commences export of 16 varieties of mangoes to Bahrain - The Hindu  BusinessLineआम (Mango)

आम (Mango) को फ्रिज में रखने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बहुत कम हो जाते हैं। जिसके कारण आपको इनका पूरा पोषण नहीं मिल पाता। इसलिए भूलकर भी आम को फ्रिज में न रखें।

Litchi (लीची) 1 kg – dokaudi.inलीची (Litchi)

जब आप लीची (Litchi) को फ्रिज में रखेंगे तो ​इसका छिलका तो फ्रेश नजर आएगा, मगर फल भीतर से खराब हो जाता है। फ्रिज की कृत्रिम ठंडक से फल को काफी नुकसान पहुंचता है।

10 Impressive Health Benefits of Applesसेब (Apple)

सेब, आलूबुखारा और चेरी जैसे फलों को भी फ्रिज में भूल से भी नहीं रखना चाहिए। इन फलों में एक्टिव एंजाइम्स अधिक होते हैं और फ्रिज में रखने से ये अधिक पककर जल्दी ही खराब होने लगते हैं।

Bananas | The Nutrition Source | Harvard T.H. Chan School of Public Healthकेला (Banana)

आपको पता है केले (Banana) के डंठल से इथिलीन गैस निकलती है, जिसकी वजह से केला फ्रिज में रखने पर तेजी से काला पड़ने लगता है और खराब हो जाता है।

इसे भी पढ़ें:- आलिया भट्ट ने बिकिनी लुक में दिखाया बोल्ड अवतार, फोटो में साथ दिखा ये खास शख्स