भागदौड़-भरी जिंदगी में इन तीन चीजों का रखें ध्यान, पेट की समस्याओं और कमजोरी से मिलेगा छुटकारा

42
Keep these three things before eating

भागदौड़ भरी जिंदगी और दिन की दिनचर्या बिजी होने के कारण सेहत का ख्याल रखना काफी मुश्किल हो जाता है. सेहत को लेकर हम अक्सर लापरवाही कर देते हैं और इस लापरवाही का अहसास तब होता है जब हम किसी शारीरिक समस्या से जूझने लगते हैं. कई बार काम की जल्दी में खाना जल्दी खत्म कर लेते हैं या बीच में ही छोड़कर उठ जाते हैं. इससे सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है क्योंकि शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता और बाद में शरीर बीमारियों का घर बन जाता है. फिर घरेलू नुस्खों से ज्यादा डॉक्टर की दवाई ही असर करती है. लेकिन दवाई खाने की नौबत क्यों आए. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताएंगे जिनका ध्यान रखने से आप अपने शरीर को हेल्दी और फिट रख सकते हैं.

खाने से पहले न करें ये 3 काम

खाने से पहले स्नैक्स
सबसे पहले तो अपने नाश्ते से लेकर डिनर तक का एक समय निर्धारित करें और उस खाने से पहले कभी-भी स्नैक्स या अन्य चीजों का सेवन न करें. ऐसा करने से आप कम खाना खाते हैं या फिर खाते ही नहीं है और शरीर को पोषण नहीं मिलने से कमजोरी आने लगती है.

पानी का सेवन
शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है लेकिन खाने के बाद जिस तरह पानी का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचाता है उसी तरह खाने से पहले भी पानी पीना शरीर के लिए हानिकारक होता है इससे पाचन (Digestion) पर असर पड़ता है और पेट संबंधी दिक्कतें हो जाती हैं. इसलिए खाने के आधे घंटे बाद ही पानी का सेवन करें. इससे आपको पेट और पाचन से संबंधी दिक्कतों से छुटकारा मिलेगा.

ड्रिंक्स से बनाएं दूरी
जब भी आपके खाने का वक्त हो तो उससे पहले न तो पानी पिएं और न ही स्नैक्स ले. इसके अलावा चाय-कॉफी, कोल्ड ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक का सेवन भी न करें. क्योंकि चाय-कॉफी कैफीन युक्त होती हैं और कोल्ड ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक एसिड से भरपूर होती हैं. इन चीजों का खाने से पहले सेवन करना शरीर के लिए हानिकारक होता है.

ये भी पढ़ेंः- गर्म पानी के सेवन से पहले जानें जरूरी बातें, 7 बड़े-बड़े फायदे, लेकिन 3 हैं खतरनाक नुकसान