bitter gourd juice

करेले का नाम सुनकर बहुत से लोग मुंह बना लेते हैं। मगर आयुर्वेद के अनुसार, करेले का जूस बहुत फायदेमंद है। हर किसी को रोजाना इसका सेवन करना चाहिए। कुछ लोगों के लिए करेले का जूस वरदान साबित हो सकता है। क्योंकि, यह उनकी दिक्कतों को दूर कर देता है। हम आपको करेला और करेले के जूस के फायदों (Karela Juice Ke Fayde) के बारे में बताते हैं।

करेले के जूस में मौजूद पोषक तत्व

करेले का अर्क एक बेहतरीन रक्तशोधन है। यदि आप रोजाना आधा गिलास करेले का रस पीते हैं, तो आप रोजाना 93 प्रतिशत विटामिन सी प्राप्त करते हैं। जो कि शरीर को स्वस्थ और ताकतवर बनाने में बेहद आवश्यक होता है। साथ ही करेले के जूस में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, पोटैशियम आदि पोषक तत्व होते हैं।

15 Bitter Gourd (Karela Juice) Benefits that You Should Know About | Be  Beautiful Indiaकरेले के जूस के फायदे

जो लोग बार-बार बीमार पड़ते हैं, उनके लिए करेले का जूस वरदान जैसा है। ऐसा इसलिए बार-बार बीमार पड़ने का मतलब है कि आपका इम्यून सिस्टम बिल्कुल कमजोर है। जिसे मजबूत करने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है और करेले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है।

करेले में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो शुगर को नियंत्रित रखता है। करेले में मौजूद सैपोनिन और टेरपेनोइड्स नामक बायोएक्टिव कंपाउंड्स खून से ग्लूकोज को कोशिकाओं में प्रवेश करने में सहायता करते हैं।

करेले के जूस का सेवन ग्लोइंग चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है। करेला ब्लड प्यूरिफाई करने में सहायता करता है और रक्त को शुद्ध बनाता है। जिससे फेस की रौनक बढ़ती है।

ब्लड प्यूरिफाई होने और रक्त प्रवाह सही होने से बालों को भी लाभ पहुंचता है। जिससे बाल मजबूत और लंबे बनते हैं। रक्त प्रवाह सही होने से बालों की जड़ों तक पर्याप्त पोषण पहुंचता है।

इसे भी पढ़ें:- महिला एथलीट के बयान से मची सनसनी, कहा-सेक्स से मुझे मिलती है भरपूर एनर्जी