स्वस्थ रहने के लिए दिन भर में इतनी रोटियां खाना है जरूरी, जानें क्या है इसकी वजह

0
1218
how many eat chapati daily
Loading...

आज के मॉडर्न जमाने में लोग अपनी भूख मिटाने के लिए कुछ भी खा लेते हैं. वो चाहे बाहर का जंक फूड हो या फिर घर में बना कोई भी ऑयली फूड. खाने में भले ही ये काफी स्वादिष्ट लगते हैं, लेकिन ये भोजन शरीर में जाने के बाद जल्दी पचता नहीं है. और यही कारण है कि आगे जाकर ये हमारे दिल को नुकसान पहुंचाता हैं. इसके अलावा क्या आप ये जानते हैं कि रोटी खाना हमारे सेहत के लिए कितना जरूरी है. अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि रोटी खाना, स्वास्थ्य के लिए इतना जरूरी क्यों है. और एक दिन में कितनी रोटियां खाना चाहिए.

आपको बता दें कि रोटी हमारा एक ऐसा फूड है जिसे खाने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता. लेकिन शायद ही आपको इस बारे में जानकारी होगी कि एक दिन में कम से कम कितनी रोटियां खाना चाहिए. और ज्यादा खाने से भी क्या इफेक्ट हो सकते हैं..?

1 दिन में इतनी रोटियों का करें सेवन…
स्वास्थ्य को सही रखने लिए एक साधारण व्यक्ति को एक दिन में 6 से 8 रोटियां खाना जरूरी होता है. और यदि व्यक्ति ज्यादा शारीरिक रूप से मेहनत कर रहा है, तो उन्हें एक दिन में 12 रोटियों की जरूरत होती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रोटी खाने से शरीर को कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के साथ फाइबर भी मिलता है.

वजन घटाने के इन बातों का रखें ध्यान…
इसके अलावा कुछ लोग अपने शरीर के बढ़े वजन को घटाने के लिए अपनी डाइट को कम कर देते हैं. ताकि वो अपने शरीर के मोटापे को कंट्रोल कर सकें. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन घटाने में भी आपको कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की आवश्यकता होती है. जी हां आपको दिन भर में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की जरूरत होती है. और ऐसे में अगर आप 1 दिन में 75 ग्राम कार्ब्स रोटी से लेना चाहते हैं, तो आपको 1 दिन में 5 रोटी खानी पड़ेगी. लेकिन आपको वजन कम करना है तो रात में रोटी खाकर बिल्कुल न सोयें. इससे आपका वजन बढ़ जाएगा.

ऐसे बढ़ाएं वजन…
यदि आप अपने शरीर का वजन बढ़ाना चाहते हैं तो किसी भी प्रकार का परहेज करने की जरूरत नहीं है. आप 1 दिन में जितनी चाहें उतनी रोटियां खा सकते हैं. क्यूंकि जितनी रोटियां आपके पेट में जायेंगी, उतना ही अधिक प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर को मिलेगा. जो आपके वजन को बढ़ाने में मदद करेगा.ये भी पढ़ें हार्ट अटैक की बीमारी से बचना चाहते हैं तो छोड़ दें इन आदतों को, भुगतना पड़ सकता है बुरा अंजाम

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here