सर्दियों में त्वचा को खुश्की से बचाना है तो डाइट में शामिल करें ये हेल्‍दी फैट

35
Healthy Skin

हम सबकी त्वचा के सेल्स की मेम्ब्रेन फैट से बनी होती है। आपको बता दें कि हमारे शरीर में केवल बाद फैट नहीं होता है गुड फैट भी होता है। गुड फैट में ओमेगा 6 फैटी एसिड्स और ओमेगा 12 फैटी एसिड्स त्वचा के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। यह सेल्स में नमी बनाए रखने का काम करते हैं और त्वचा को ड्राई नहीं होने देते। रूखापन खत्म करने के साथ-साथ हेल्दी फैट झुर्रियों से भी बचाव करता है। इन सुपरफूड्स को खाने से त्‍वचा में नमी बनी रहती है।

इसे भी पढ़ें:- Kartik Maas 2020: कार्तिक के महीने में इन नियमों के पालन करने से मिलता है शुभ फल

1. एवोकाडो
एवोकाडो में 77 प्रतिशत फैट मिलता है। एवोकाडो में ओलिक एसिड होता है, जोकि काफी फायदेमंद होता है। इनमें पोटैशियम भी खूब होता है। लेकिन इसमें कैलोरी अधिक होती हैं, मगर यह हेल्दी होता है और बेली फैट कम करने में ज्यादा अच्छा होता है। एवोकाडो त्वचा के लिए अच्छा है ही, इसका मास्क लगाने से स्किन मुलायम होती है। एवोकाडो के पल्प में जैतून का तेल मिलाकर फेस मास्क लगा सकते हैं।

2. चीज़
चीज काफी पौष्टिक होता है। एक स्लाइस चीज़ बनाने के लिए एक गिलास दूध का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कैल्शियम, विटामिन बी12, फॉस्फोरस और सेलेनियम भरपूर मात्रा में मिलता है। एक स्टडी में पाया गया है कि ताजे चीज़ का सेवन टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम करता है। साथ ही इसका सेवन त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है।

3. डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट काफी हेल्दी होती है। इसमें 11 प्रतिशत फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज होता है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट का भी महत्वपूर्ण स्रोत है। डार्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल्स से भी बचाते हैं। डार्क चॉकलेट का सेवन ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है। हेल्दी फैट्स त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं। चॉकलेट लेते समय ध्यान रखें कि उसमें 70 प्रतिशत कोकोआ जरूर हो।

4. नारियल
नारियल और नारियल का तेल में गुड फैट का बेहतरीन स्रोत है। कोकोनट में मौजूद फैट अन्य फैट से अलग होता है। इसमें मीडियम चेन फैटी एसिड होता है। यह ना केवल भूख कम करता है, बल्कि मेटाबॉलिज्म 120 कैलोरी हर दिन के हिसाब से बढ़ाता है।

5. दही
दही स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें ना केवल प्रोटीन, कैल्शियम, फैट, फॉस्फोरस और विटामिन बी12 होता है, बल्कि इसमें प्रोबायोटिक बैक्टीरिया का भंडार होता है। इसे लगाना त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसको लगाने से त्वचा का रूखापन कम होता है और इसके हेल्दी फैट्स त्वचा को मुलायम बनाते हैं। पर ध्‍यान रहे कि घर पर ही दही जमाएं और इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें:- शरीर को नुकसान पहुंचाता है एलोवेरा का अधिक सेवन, अत्यधिक इस्तेमाल से बचें