Habits

आजकल की लाइफ में इतनी भागदौड़ है जिसके कारण हर किसी के पास कोई न कोई टेंशन है इसी कारण वो मानसिक तनाव में रहता है। मानसिक तनाव आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है। ये आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है। हम तनाव के प्रेसर को अपनी लाइफ से हटा तो नहीं सकते मगर इसे कम जरूर कर सकते हैं। मगर कई बार ये तनाव हमारी कुछ आदतों ( Habits) के कारण घटने की बजाय और अधिक बढ़ जाते हैं जिसका प्रभाव हमारे ब्रेन (Brain) यानी दिमाग पर पड़ता है। तो आइए जानते हैं कि हम आपकी दैनिक लाइफ में किन आदतों को बदलकर ब्रेन को किसी भी प्रकार के नुकसान से बचा सकते हैं।

1.एक्सरसाइज में आलस करना

यह एक आम आदत है जो ज्यादातर लोगों में होती है। मगर यह जानना बहुत आवश्यक है कि दिमाग की मांशपेशियों को सक्रिय रखने के लिए एक्टिव लाइफ जीना बहुत आवश्यक है। इसके लिए आवश्यक नहीं कि आप जिम में जाकर वर्कआउट करें, आप अपने घर पर बैठकर योगा आदि भी कर सकते हैं। मॉर्निंग वॉक भी आपके ब्रेन को बेहतर रखने के लिए बहुत काम की चीज है।

2. कम पानी पीना

कई बार हम अधिक कामकाज में इतना बिजी हो जाते हैं कि उन्‍हें पानी पीना याद ही नहीं रहता। जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है मगर आपकी ये आदत आपके दिमाग पर बुरा असर डाल सकती है।

3. ज्यादा मीठा खाना

यदि आपको ज्यादा मीठा खाने की आदत है तो इसे बदल डालें। अधिक मीठा खाने से आपकी स्मरण शक्ति को बहुत नुकसान पहुंच सकता है। आप ज्यादा मीठा खाने की बजाय हेल्दी चीजों को खाएं जो आपके दिमाग को हेल्‍दी रखेगा और आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी।

4. मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करना

मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन मस्तिष्क की कोशिकाओं पर बुरा असर डालती हैं जिसके कारण नींद में कमी, दिनभर सुस्त रहना, सिरदर्द होना और तनाव होना जैसी कई परेशानियां आपको घेर सकती हैं जिससे आपका पैसा और सेहत दोनों ही ख़राब हो सकते हैं। ऐसे में ध्यान रखें कि मोबाइल का कम इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें:- Suhana Khan ने दिए स्टाइलिश पोज, Photo में दिखाया बॉडी कर्व, देखें तस्वीरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here