Monday, January 25, 2021
Home हेल्थ तेजी से वजन घटाना है तो इस तरह खाएं दाल-रोटी और गुड़,...

तेजी से वजन घटाना है तो इस तरह खाएं दाल-रोटी और गुड़, देखें तुरंत असर

आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों के लिए अपने पास वक्त की कमी हो गई है। जिससे बढ़ता वजन लोगों के लिए काफी मुसीबत बना हुआ है। अपना वजन कम करने के लिए आप कई तरह के टिप्स आजमाते ही होंगे। कभी डाइटिंग तो कभी एक्सरसाइज के माध्यम से आप अपने वजन को कम करने का प्रयास करते होंगे, मगर सफलता नहीं मिल पाती है। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दवा का भी सहारा लेते हैं। मगर वजन कम करने में जितना कारगर प्राकृतिक तरीका अच्छा होता है उतना और कोई तरीका नहीं होता। क्योंकि दवा के कई नुकसान भी हो सकते हैं। केवल इतना ही नहीं कई बार तो लोग मोटापे से छुटकारा पाने के लिए खाना-पीना बिलकुल ही छोड़ देते हैं, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता बल्कि आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकता है। इसलिए कभी भी अचानक डाइट प्लान ना अपनाएं, ना ही मोटापा कम करने के लिए किसी प्रकार की सर्जरी या दवाओं का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें:- शादी के बाद हर लड़की को करना पड़ता है इन 4 चुनौतियों का सामना, खुद को अभी से करें तैयार

हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपने रूटीन और खाने में कुछ सामान्य मगर बेहद जरूरी बदलाव करके मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल खास रोटी और दाल से अपने रोटी-परांठे को बदलना होगा। जो बिना किसी डाइटिंग के ही आपका वजन काफी कम कर देगा। इस दौरान आपको तले-भुने स्ट्रीट फूड और प्रोसेस्ड फूड को खाने से बचना होगा। यहां जानिए कैसे आप अपने वजन को कम कर सकते हैं-

​एक्सरसाइज जरूर करें
एक्सरसाइज केवल वजन को ही बैलेंस नहीं करता, बल्कि आपके शरीर को तंदरुस्त और मस्तिष्क को भी मजबूत बनाती है। इसलिए, हफ्ते में कम से कम 5 दिन वर्कआउट जरूर करें। इसके लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है आप घर पर ही रहकर भी कुछ जरूरी वर्कआउट कर सकते हैं, मगर इससे पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले लें। इसके लिए आप डांस, कार्डियो और रनिंग भी करके खुद को फिट रख सकते हैं।

ब्रेकफास्ट
ब्रेकफास्ट जरूर करें। किसी भी हाल में ब्रेकफास्ट न छोड़ें। वजन कम करने में प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन जरूर खाएं। सुबह के नाश्ते में आप ब्राउन ब्रेड और गुड़ से बनी चाय को जरूर शामिल करें। गुड़ खून को साफ करने के साथ ही शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे वजन कम करने में हमारी काफी सहायता मिलती है। गुड़ बॉडी को डिटॉक्स करता है।

लंच
वजन कम करना काफी मुश्किल होता है। मन के मुताबिक भोजन करना तो बहुत आसान होता है, मगर अपने मन को वश में कर इच्छाओं को मारना बेहद मुश्किल होता है।आपको वजन करना है तो आपको अपनी क्रेविंग्स को कंट्रोल करना भी सीखना होगा। दोपहर के खाने में अपनी डाइट में से सामान्य रोटी को हटाकर मूंग दाल के चिल्ला और हरी सब्जियों को शामिल करके आप अपना वजन कम कर सकते हैं। दही को भी अपने भोजन का हिस्सा बनाएं। मूंग दाल की जगह आप बेसन का चिल्ला भी खा सकते हैं।

डिनर
ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट हल्का और डिनर हैवी करते हैं, मगर भोजन लेने का यह तरीका बिलकुल गलत है। रात के वक्त हल्का भोजन करें। रात के वक्त आप खाने में ओट्स या फिर दलिया के साथ हल्के तेल में पकी सब्जियां खाएं। आप खिचड़ी भी डिनर में ले सकते हैं। अगर आप कभी आप डाइट से हटकर कुछ खाना चाहते हैं तो पराठा, नान और घर पर बने स्नैक्स और मीठा खा भी सकते हैं। इससे आपका टेस्ट भी चेंज होता रहेगा और आपकी क्रेविंग भी कम होगी। इस प्रकार अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- अगर घर की स्त्रियां करती हों ये काम तो घर हो जाएगा बर्बाद, नहीं होगा कभी माता लक्ष्मी का वास

Most Popular