anjeer

आज कल की लाइफ स्टाइल ऐसी हो चुकी है कि कोई भी अपनी सेहत पर धयान नहीं दे पात। जिसके चलते लोग मोटापे कि समस्या से परेशान हो रहे हैं। इस मोटापे के कारण उन्हें कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। जिसके बाद वो वजन कम करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। यदि आप भी वजन घटाने की प्रक्रिया में हैं तो अंजीर (Anjeer) खाना आपके लिए बहुत लाभकारी होगा। अंजीर में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। अंजीर खाने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है और आपको बार-बार भूख नहीं लगती। इससे वेट लॉस (Weight Loss) में बहुत सहायता मिलती है।

होगा वेट लॉस

Anjeer (Fig) For Weight Loss: How To Use This Fruit To Lose Weight - NDTV  Foodअंजीर (Figs) में मौजूद पोषक तत्व डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक कर देता है और आपकी बोन हेल्थ के लिए ​भी बहुत लाभकारी हैं। डेली अंजीर खाने से आपके पेट के आसपास की चर्बी को कम करने में सहायता मिलेगी। आप इसे अपनी कैलोरी कंट्रोल्ड बैलेंस्ड डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे ड्राई फॉर्म में खाएं।

बचाता है हृदय रोगों से ​

वजन घटाने के अलावा अंजीर खाना हाई ब्लड प्रेशर ​की परेशानी में भी लाभकारी है। अंजीर में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है और इसलिए ये ब्लड प्रेशर लेवल को मेंटेन करने में सहायता करता है। अंजीर में मौजूद डायट्री फाइबर मात्रा बार-बार खाने से बचाते है, जिससे डेली कैलोरी इनटेक अधिक नहीं होता। अंजीर में मौजूद Ficin एंजाइम डाइजेस्टिव ट्रैक्ट के लिए बेहतर है। इससे खाने को जल्दी पचाने में सहायता मिलती है।

अंजीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स भी होते हैं इसलिए एक्सरसाइज के दौरान मांसपेशियों में मौजूद अधिक कैलोरी को बर्न करने में ​ये सहायता करता है। Figs खाना आपको हृदय रोगों से भी बचाता है।

मेटाबॉलिज्म के लिए खाएं

Are Dried Figs Healthy for Weight Loss ? Dried Figs Health Benefits ।  HealthyTube - YouTubeइसमें मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैंग्नीज, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स वेट लॉस में लाभकारी है। साथ ही अंजीर में विटामिन ए और बी की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मददगार है।

अधिक मात्रा में न खाएं

अंजीर में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है, इसलिए यदि स्नैक्स की जगह अंजीर खाते हैं, तो आपका कैलोरी इनटेक बहुत कम हो जाएगा। हालांकि अधिक मात्रा में अंजीर न खाएं। वहीं इसका स्वाद मीठा होता है इसलिए कई लोगों को ये लाभ नहीं भी पहुंचाएगा।

इसे भी पढ़ें:- टिफिन बॉक्स का इस्तेमाल कर IED से दहलाने की थी साजिश, दिल्ली सहित कई शहर थे निशाने पर