अगर आप तेजी से करना चाहते हैं अपना वजन कम, तो करें इन सब्जियों का सेवन 

134

आज की तारीख में इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने अत्याधिक व अनिंत्रित होते मोटापे से त्रस्त हो चुके हैं। अपने मोटापे को नियंत्रित करने के लिए लोग न जाने कितने ही तरीके अख्तियार करते हैं, मगर सैकड़ों तरीके अख्तियार करने के बावजूद भी लोग अपने मोटापे पर काबू पाने नाकाम साबित होते हैं। इसी को मद्देनजर रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी तरकीब से रूबरू कराएंगे, जिनको आत्मसात करते हुए आप अपने अनियंत्रित होते मोटापे पर काबू पा सकते हैं… तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी तरकीब से कराते हैं रूबरू। ये भी पढ़े :मुस्लिम महिलाओं के स्वास्थ्य पर खतना के चलते पड़ा रहा बुरा असर, WHO ने पेश किए आंकड़े

हरी सब्जियां 
अगर आप चाहते हैं कि आप अपने मोटापे पर काबू लाए। आपका शरीर एक स्लिम हो तो इसके लिए चाहिए की आप हरी सब्जियों का सेवन प्रचुर मात्रा में करें, चूंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट होती है, जो आपके वजन को कम करने की दिशा में बेहद कारगर साबित हो सकता है। यह वजन घटाने में बहुत सहायक साबित हो सकता है। हरी सब्जियां आपके शरीर के साथ-साथ आपके दिमाग को भी चुस्त-दुरूस्त रखती है। आपका पाचन तंत्र भी इससे बेदह मजबूत रहता है, चूंकि इन हरी सब्जियों में एंटी विटामिन, आयरन, कैल्शियम और फाइबर होती है, जो आपकी चर्बी को खत्म करने में बेदह अहम किरदार अदा कर सकतीं हैं…. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी हरी सब्जियों के बारे में बताते हैं, जिसका सेवन करते हुए आप अपने अनियंत्रित होते इस वजन पर काबू पा सकते हैं।

ब्रोकली 
चूंकि ब्रोकली में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई पोषक तत्व शामिल होते हैं। इसमें विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों की वजह से आप अपने मोटापे पर नियंत्रिण पा सकते हैं। अगर आप बहुत जल्द ही एक स्लीम बॉडी चाहते है तो इसे आप इसे सलाद के रूप में अपने खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

पालक 
अगर आप अपने वजन में कमी चाहते हैं तो फिर आपके लिए पालक का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। ऐसे में आपके लिए बेहद जरूरी है कि आप पालक का इस्तेमाल करें, चूंकि पालक में विटामिन, मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस आदी की प्रचूर मात्रा होती है।

शिमला मिर्च
अगर आप अपने वजन में कमी लाना चाहते हैं तो इसके लिए आप शिमला मिर्च का इस्तेमाल करना चाहते हैं, चूंकि शिमला मिर्च एंटी- ऑक्सीडेंट, विटामिन्स, मिनरल्स प्रचूर मात्रा में मौजूद है, जो आपके वजन को कम करने में बेहद सहायक साबित हो सकता है। ये भी पढ़े :हर रोज खाएं 1 चम्मच देसी घी, तेजी से घटने लगेगा आपका मोटापा