ब्लड शुगर लेवल को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो भूलकर भी न करें ये 5 बड़ी गलतियां

0
1259
blood sugar level control tips
Loading...

आज के समय में शुगर लगभग सभी उम्र के लोगों को होने लगी है। शुगर न सिर्फ लोगों को परेशानी में डाल देती है बल्कि, इससे ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) में भी खासा प्रभाव पड़ता है और जिन लोगों को मुधमेह होता है उन्हें तो समय-समय पर ब्लेड शुगर चेक करवाते रहना चाहिए। क्योंकि, अनियंत्रित ब्लड शुगर से शरीर में कई बीमारियां जन्म लेती हैं। वैसे तो जिन लोगों को शुगर की बीमारी होती है, उन्हें अपनी पूरी जीवनशैली बदलनी पड़ती है। पर कुछ लोग अपने शुगर को कंट्रोल करने के चक्कर में ऐसी गलतियां कर देते हैं। जिससे शुगर कम होने के बजाय बढ़ जाती है। ऐसे में हम आपको बताएंगे ब्लड शुगर कंट्रोल करने के तरीके।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के आसान उपाय

1. नाश्ता न छोड़े
भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर कुछ लोग अपना नाश्ता छोड़ देते हैं। जो ब्लड शुगर लेवल को खासा प्रभावित करता है। इसलिए सुबह-सुबह हेल्दी नाश्ता करेँ। diabetes-friendly-breakfastइससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक तो फील करेंगे ही साथ ही इससे आपका बल्ड शुगर कंट्रोल में रहेगा।

2. आहार में करें बदलाव
हम क्या खाते हैं इसका असर ब्लड शुगर पर विशेष रूप से पड़ता है। खासतौर से उस स्थिति में जब आप शुगर के रोगी होते हैं ऐसे में आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है।Autumn fruits इसलिए अपने आहार में बदलाव में करें और उन चीजों को शामिल करें जो शुगर कम करने में मदद करे।

3. समय पर जांच जरूरी
अगर आप शुगर के रोगी हैं तो समय-समय पर जांच करानी बहुत जरूरी है। इसलिए अपने डॉक्टर से हमेशा परामर्श लेते रहें और कभी कोई उतार-चढ़ाव नजर आए तो उसे नजरअंदाज न करें। sugar levelऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

4. खराब दांत बढ़ाते हैं शुगर लेवल
हैरानी की बात है लेकिन सच है। क्योंकि, खराब दांत ब्लड शुगर लेवल बढ़ाते हैं। शोध के मुताबिक, खराब गम रक्त शुगर के स्तर में बढ़ोतरी करने का काम करता है।SugarTeeth इसलिए दांत को साफ रखें और मसूड़ों में कोई परेशानी होने पर डेंटिस्ट से सलाह ले।

5. नींद हमेशा पूरी लें
भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर पर्याप्त नींद नहीं लेते। इस कारण शुगर लेवल लगातार बढ़ने लगता है। इसलिए नींद हमेशा पूरी लें।sleeping कोशिश करें कि, आप 6 से 8 घंटे की नींद हर दिन लें। ये भी पढ़ेंः- अगर आप भी हैं शुगर के मरीज, तो जरूर करें इन फलों का सेवन, छूमंतर हो जाएगी शुगर

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here