Homeहेल्थहार्ट अटैक की बीमारी से बचना चाहते हैं तो छोड़ दें इन...

हार्ट अटैक की बीमारी से बचना चाहते हैं तो छोड़ दें इन आदतों को, भुगतना पड़ सकता है बुरा अंजाम

- Advertisement -

आज के दौर में हार्ट अटैक की बीमारियां सबसे ज्यादा हो गई हैं जो सिर्फ बुजुर्गों को ही नहीं बल्कि युवाओं में भी काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। अमेरिका में हुए एक शोध में सामने आया है कि भारत में 2015 में 40 फीसदी हार्ट के मरीज़ 40 साल की उम्र से कम हैं। अमेरिकी शोध की मानें तो, भारत में पिछले कुछ वर्षों में युवाओं में हार्ट अटैक के ज्यादा मामले सामने आए हैं। 2015 के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 6.2 करोड़ लोगों को दिल से जुड़ी बीमारी ने अपनी चपेट में लिया। जिसमें 2.3 करोड़ लोग 40 साल की उम्र से कम हैं। ऐसे में जरूरी है कि, समय रहते इसका ठीक तरह से बेहतरीन उपचार किया जा सके। वैसे तो व्यक्ति को आमतौर पर 3 बार तक हार्ट अटैक आ सकता है जिसमे पहले व तीसरे अटैक में व्यक्ति की मृत्यु तक हो सकती है। तो चलिए जानते हैं कि, कैसे खुद को हार्ट की बीमारी से बचाया जा सकता है।

इन चीजों को अपनी जिंदगी में करें शामिल

  1. अधिक चिकनाई और ज्यादा तेल वाली वस्तुओं को खाने से करें परहेज
  2. हार्ट अटैक से बचने का सबसे बेहतरीन उपाय है चिकनाई वाली व तली हुई वस्तुओं से परहेज करना चाहिए इससे आपका स्वास्थ्य काफी हद तक ठीक रहता हैं।
  3. हार्ट अटैक से बचने के लिए हर रोज योग भी जरूरी है।
  4. कई बार सुनने मे‌ आता है कि, उन लोगो को हार्ट अटैक की समस्या अधिक रहती है जो काफी मोटे होते है। ऐसे लोगों को रोजाना योग करना चाहिए क्योंकि, योग से आप मानसिक व शारीरिक रूप से भी स्वास्थ्य रहते हैं।
  5. हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण है तनाव। इससे बचने का एक ही तरीका है कि, आप किसी भी परिस्थिति में तनाव से हमेशा बचे रहे तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदेह होता है व हार्ट के रोगी के लिए थोड़ा सा तनाव भी जानलेवा भी हो सकता हैं।
  6. शराब, सिगरेट, गुटका एवं दिल की बीमारी का सबसे प्रमुख कारण है। धूम्रपान के कारण लगभग 50 प्रतिशत हार्ट अटैक के मामले देखने को मिलते हैं।
  7. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शरीरा को आराम देना भी काफी जरूरी है। डॉक्टर की मानें तो, 8 घंटे की नींद अच्छी सेहत का राज होती है। और दिल के मरीज के लिए शरीर को आराम देना भी काफी जरूरी होता है। इससे दिल और दिमाग दोनों स्वस्थ रहते हैं।

हार्ट अटैक से बचने के लिए इन बातों का रखें विशेष ध्यान

  • कम से कम एक कप चाय जरुर पीएं
  • प्रतिदिन लौकी के जूस का सेवन करें
  • ज्यादा मीठा खाने से बचें, इससे मोटापा बढ़ता है
  • समय-समय पर चेकअप कराएं
  • मार्निंग और इवनिंग वॉक पर जरूर जाएं
  • हरी घास पर टहलें
  • खाने में दालें, सलाद शामिल करें
  • फास्ट फूड में खासतौर से मैदा से बनी चीजों का सेवन करने से बचें
  • शराब का सेवन कर दें बंद

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here