सफेद बालों से हैं परेशान, तो खाने में शामिल करें ये 8 फूड्स, बनेंगे चमकीले और सिल्की

98
WHITE HAIR PROBLME

काले घने और चमकदार हर किसी की चाहत होती है,लेकिन आज कि भाग दौड़ भरी जिन्दगी ने जबकि हर किसी पर मानसिक दबाव काफी ज्यादा है,जिसका हमारे स्वास्थ्य और बालों पर भी असर पड़ता है और वह समय से पहले सफेद,रूखे और बेजान होने लगते हैं।बाल अगर असमय सफेद होने लगते हैं तो यह एक बड़ी समस्या बन जाते हैं।
लोग इसे छिपाने के लिए तमाम केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, जो फायदा कम नुकसान ज्यादा पहुंचाते हैं।
आज हम आपको बतायेंगे किन- किन चीजों को खाने या बालों में लगाने से आपको सफेद बालों की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जायेगा, तो आइए जानते हैं कौन से हैं वह बेहतरीन फूड्स जो आपको आपके खूबसूरत बाल एक फिर वापस लौटा सकते हैं-

केटालेज एंजाइम

बालों को काला करने में केटालेज एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन काफी फायदेमंद होता।, जैसे कि अदरक, ब्रोकली , बंद गोभी बादाम आदि क्यों कि इसमें केटालेज एंजाइम भरपूर मात्रा में होता है,जो बालों को काला करने ने लाभदायक होता है।

अश्वगंधा

अश्वगंधा भी बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसे किसी भी रूप में भोजन में शामिल कर लें।

आंवला

आंवला को बेहतरीन औषधीय गुणों वाला माना जाता है, इसमें एंटी एजिंग भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये बालों को काला करने में भी ये सहायक होता है। 5 – 6 आंवले का जूस बनाकर हर रोज पीने से बाल काले होते है।इसके साथ ही बालों के आंवले का तेल हप्ते में एक बार लगाये।यह भी बालों को काला करने में मददगार होता है।

नारियल का तेल

वैसे तो नारियल का तेल बहुत सी चीजों में फायदेमंद होता है, लेकिन सफेद बालों के लिए यह रामबाण है। नारियल के तेल को बालों की जड़ों में मसाज करने से सफेद बालों से छुटकारा पाया जा सकता है।  ऐसा हप्ते में कम से कम दो बार करें।

काला तिल

काला तिल भी सफेद बालों को काला करने में मददगार साबित होता है। हप्ते में कम से कम दो से तीन बार एक चम्मच काले तिल कजा सेवन करने से सफेद बालों से जल्द छुटकारा मिल जाता है।

देसी घी

बालों में देशी घी का मसाज करने से भी फायदा मिलता है,हप्ते में दो बार देशी घी का मसाज करने से बाल स्वस्थ और चमकदार होते हैं

एलोवेरा जेल

आयुर्वेद में एलोवेरा को सेहत के लिए बेहद लाभदायक माना गया है। एलोवेरा का इस्तेमाल चेहरे पर चमक लाने के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि यह पेट के लिए भी फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल में नीबू का रस मिलाकर बालों में लगाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं।

गाजर का जूस

गाजर का रस भी सफेद बालों को काला करने में लाभदायक साबित होता। इसे रोज लगाना पड़ेगा। रोजाना कम से कम 250 ग्राम गाजर का जूस पीने से बाल तो काले होते ही है। इससे चेहरा भी ग्लो करने लगता है।

इसे भी पढ़ें:-लॉकडाउन में घर बैठे-बैठे सफेद बालों को करें काला, इस रामबाण तेल से मिलेंगे 3 बड़े फायदे