Tuesday, January 19, 2021
Home हेल्थ सर्दियों में नहीं मिल रही है धूप तो इन 5 उपायों से...

सर्दियों में नहीं मिल रही है धूप तो इन 5 उपायों से पूरी करें विटामिन डी की कमी

आप सभी को पता ही होगा कि हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी होता है। विटामिन डी शरीर में इम्यूनिटी मजबूत तो बनाता ही है साथ में वायरल संक्रमण से भी बचाने का काम करता है। एक व्यक्ति प्रतिदिन सूर्य की रोशनी से तकरीबन 80 प्रतिशत तक विटामिन डी प्राप्त कर सकता है। लेकिन कभी कभी कई वजहों से लोग धूप नहीं सेंक पाते हैं, जिसके कारण उनके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। जो हड्डियों के कमजोर होने की सबसे बड़ा कारण है। यदि आपके साथ भी कुछ इस प्रकार की समस्या है और आप धूप नहीं सेंक पाते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किन उपायों से विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- Health Tips: दूध में तुलसी मिलाकर पीने के 6 बेमिसाल फायदे, पथरी समेत इन बीमारियों के लिए रामबाण

प्रेगनेंसी में संतरा व संतरा जूस के फायदे | Pregnancy Me Santra (Orange)  Khane Ke Faydeसंतरा
संतरे में विटामिन सी और डी की मात्रा है। यदि सर्दियों में आप किसी कारण से धूप नहीं सेंक पा रहे हैं तो विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए अपनी डाइट में ऑरेंज जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मशरूम खाने के फायदे, बालों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद - India reporter  live - इंडिया रिपोर्टर लाइवमशरूम
मशरूम खाने से हमारी जरूरत का करीब 20 प्रतिशत विटामिन डी हमें आसानी से मिल जाता है। केवल यही नहीं मशरूम में मौजूद कई पोषक तत्व हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करती हैं, जिससे व्यक्ति सर्दी-जुकाम से कोसों दूर रहता है।

COVID-19: Does Eggs Make Immunity Strong? Know the correct dosage and  method to include in diet - COVID-19: क्या अंडा करता है इम्युनिटी मजबूत?  जानिये सही खुराक और डाइट में शामिल करनेअंडे
अंडे का सफेद भाग प्रोटीन से भरा होता है जबकि अंडे की जर्दी विटामिन डी का अच्छा भंडार होता है। सर्दियों में अंडा विटामिन डी की कमी दूर करता है इसका सेवन जरूर करें।

Badam (Almonds) Ke Fayde: Badam (Almonds) Ke Fayde: फायदा ही नहीं नुकसान भी  पहुंचाता है बादाम, जानिए इसे खाने का सही तरीका, Badam ke faayde in hindi  Health benefits of eating Almonds |बादाम
बादाम में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बादाम के दूध में विटामिन-डी और कैल्शियम की अच्छी मात्रा मिल जाती है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही इनके विकास में भी सहायता करती है।

Healthy Foods That Are High in Vitamin D | NewsTrack English 1मछली
मछली विटामिन डी का भंडार है। ट्यूना और सैल्मन जैसी मछली हड्डियों के लिए काफी फ़ायदेमंद होती है, क्योंकि ये आपके शरीर में विटामिन डी की एक तिहाई मात्रा को पूरा कर देता है।

इसे भी पढ़ें:- इन 5 चीजों को खाने के बाद भूल से भी न पिएं पानी, हो सकता है बड़ा नुकसान

Most Popular