Wednesday, June 7, 2023

अगर आप भी अपने नाखूनों को रखना चाहते हैं मजबूत और सुंदर, तो इन चार उपायों को जरुर अपनाएं

Must read

- Advertisement -

हाथों का बेहद अहम हिस्सा है नाखून(Nails) और अगर इनका ठीक से ख्याल न रखा जाए तो आपके हाथ आपको शर्मिंदगी का कारण दे सकते हैं. कई लड़कियां लंबे और परफेक्ट शेप नाखून रखना पसंद करती हैं. ये आपकी हाथों की खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है. इन दिनों ऑर्टिफिशियल नेल्स(artificial nails) पर नेल आर्ट करने का ट्रेंड काफी छया हुआ है. लेकिन कुछ लोगों के नाखून टूट जाते हैं. इसकी वजह से उन्हें परफेक्ट शेप नहीं मिलती है. क्या आपने सोचा है कि नाखून टूटने के पीछे क्या कारण हो सकता है. अगर नहीं, तो हम बताते हैं, नाखून टूटने के पीछे हार्मोनल कारण सकता है. इसके अलावा पोषण की कमी हो सकती हैं.

- Advertisement -

अगर आपको भी ऐसी ही कोई समस्या है. आपके भी नाखून बार बार टूट जाते है और लंबाई नहीं बढ़ पाती है तो हम आज आपको कुछ जरुरी और आसान टिप्स बताने जा रहे हैं. जिन्हें फॉलो करके आप भी सुंदर और मजबूत नाखून पा सकते हैं.

पानी अधिक पिए
हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो शरीर में पानी की कमी हो सकती है. जिसका असर आपके नाखूनों पर पड़ता है और नाखून कमजोर होने लगते हैं. कमजोरी के कारण वे टूटने लगते हैं. इसलिए स्वस्थ और मजबूत नाखूनों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं.

nails 1

रखें छोटे नाखून
कई बार हम देखते हैं कि जब नाखून लंबे होते हैं तो वो आसानी से टूट जाते हैं. इसलिए आप नाखुनों को हमेशा छोटा रखें. जिससे उनके टूटने का डर नहीं रहता और छोटे नाखूनों को मेंटेन करना आसान होता है. छोटे नाखूनों में गंदगी नहीं जमती है और ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. छोटे नाखून देखने में भी सुंदर लगते है.

आर्टिफिशियल नेल्स का ना करें प्रयोग
जेल और आर्टिफिशियल नेल दिखने में स्टाइलिश और खूबसूरत जरूर लगते हैं, लेकिन इनकी वजह से असली नाखूनों को नुकसान पहुंचता है. इसलिए जेल या आर्टिफिशियल नेल लागने से बचना चाहिए. इनका उपयोग करने से नाखून ज्यादा अस्वस्थ और कमजोर हो जाते हैं, जिसके कारण जल्दी जल्दी टूटने लगते हैं.

नाखूनों में लगाए क्रीम
नाखूनों को मॉश्चराइज की आवश्यकता होती है. इसके लिए आप हाथों में लगाने वाली क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. लगातार हाथ धोना या साफ- सफाई का काम करने से आपके नाखून कमजोर हो जाते हैं. इसलिए जब भी हाथों को धोते हैं उतनी बार मॉश्चराइज करें. नाखून सुंदर और मजबूत होंगे.

ये भी पढ़ेंफिल्म ‘बेलबॉटम’ का ट्रेलर हुआ रिलीज, अक्षय कुमार के साथ नजर आएंगे ये स्टार

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article