Jamun

गर्मी के मौसम में जा‍मुन (Jamun) खाना सभी को पसंद है। इस फल को न्‍यूट्रिशन का पावर हाउस कहा जाता है। इस फल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं और यही कारण है कि इसे आयुर्वेद और यूनानी चिकित्‍सा पद्धति में बरसों से इस्तेमाल हो रहा है। इसका इस्तेमाल इंसान के शरीर को कई घातक रोगों से बचाए रखने में सहायता करता है। इससे न केवल इम्यूनिटी मजबूत होती है बल्कि शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ ,ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है। साथ ही जामुन का सेवन करने के कई लाभ हैं। इतने गुणों से भरपूर होने के बाद भी कुछ लोगों को इनका सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। हम आपको बताते हैं आखिर किन लोगों को जामुन का सेवन नहीं करना चाहिए।

1.शुगर की हो परेशानी

जामुन हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए जामुन की गुठली का पाउडर या जामुन को डाइट में शामिल करने के लिए कहा जाता है। मगर कई बार लोग ब्लड शुगर पर कंट्रोल करने के लिए आवश्यकता से अधिक इसका सेवन करने लगते हैं जो लो ब्लड प्रेशर का कारण बन जाता है।

2.कब्ज की हो परेशानी

यदि आप कब्‍ज की परेशानी वाले लोग बता दें कि जामुन में विटामिन सी प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में इसका ज्यादा सेवन व्यक्ति को कब्ज की परेशानी बढ़ा सकता है।

3.मुंहासे की समस्या

यदि आपकी स्किन तैलीय है और आपके चेहरे पर मुंहासे आते रहते हैं तो बता दें कि यदि आप जामुन का अधिक सेवन करते हैं तो आपको चेहरे पर मुंहासे की परेशानी और बढ़ सकती है।

4. उल्टी भी हो सकती है

कई लोगों को जामुन खाने के बाद उल्टी भी हो सकती है। ऐसे में शुरुआत में आप दो या तीन जामुन का ही सेवन करें। यदि ऐसा करने पर कुछ बुरा प्रभाव ना नजर आए तभी जामुन खाएं।

5. सर्जरी हुई हो

असल में, जामुन ब्लड शुगर के लेवल असर डाल सकता है और इसका सेवन प्रेशर को कम करने के लिए भी कर सकते हैं। इसलिए सर्जरी के दौरान और बाद में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। यदि किसी प्रकार की सर्जरी होनी है तो सर्जरी से कम से कम 2 हफ्ते पहले जामुन का सेवन बंद कर देना चाहिए।

6.रक्त के थक्के होना

यदि आपको एथेरोस्क्लेरोसिस और खून के थक्के से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी है तो आपको जामुन का सेवन करने से बचना चाहिए। यह आपकी इस परेशानी को बढ़ा सकता है।

7.वात दोष की परेशानी

जामुन के सेवन से वात दोष होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में यदि आपको वात दोष संबंधी समस्या है तो जामुन का सेवन करने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- आप चाहते हैं लंबे और घने बाल तो करें ये खास 4 योगासन, परिणाम देख चौंक जाएंगे आप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here