बिग बॉस 13(big boss) के विनर और टीवी के मशहूर एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला(siddharth shukla) का गुरुवार को 40 साल की उम्र में हार्ट अटैक(heart attack) से निधन हो गया है. उनकी मौत से उनका पूरा परिवार टूट गया है. आजकल अक्सर ऐसा देखा जा रहा है कि बहुत से लोग हार्ट अटैक की वजह से अपनी जान गंवा रहे हैं. आजकल के समय में हार्ट अटैक एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है. चिंता की बात तो ये है कि लोगों को पता भी नहीं चलता. जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे हार्ट अटैक की समस्या भी बढ़ जाती है. आज हम आपको हार्ट अटैक के उन लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अनदेखा करना आपके लिए घातक साबित हो सकता है.

हार्ट बीट

बहुत ज्यादा नर्वस या एक्साइटेड होने पर इंसान की हार्ट बीट का कम-ज्यादा होना सामान्य सी बात है. लेकिन अगर आपकी हार्ट बीट(hearth beat) कुछ सेकेंड से ज्यादा देर के लिए अनियंत्रित हो रही है तो ये बड़ी दिक्कत खड़ी कर सकता है. इसे बिल्कुल भी अनदेखा ना करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

ठंडा पसीना, उल्टी या चक्कर आना

कई लोगों को उल्टी, जी मचलना जैसी समस्या होती है. खासकर महिलाओं में ये लक्षण ज्यादा देखने को मिलते हैं. इसके अलावा ठंडा पसीना आना या चक्कर आने की समस्या हो तो उसे भी इग्नोर ना करें. डॉक्टर से तुरंत सलाह लें.

बेहोशी

अगर आपको अचानक बेहोशी या तेज चक्कर आने लगें तो समझ लीजिए कि ये दिल से जुड़ी समस्या की वजह से हो रहा है. इसे अनदेखा ना करें और फौरन डॉक्टर से मिले.

हाथ या एड़ी में सूजन

अगर आपके पैर, पंजे या एड़ी में सूजन की समस्या बढ़ रही है तो ये एक गंभीर विषय हो सकता है. डॉक्टर्स कहते हैं कि अक्सर जब इंसान का दिल खून को ठीक से पंप नहीं कर पाता है तो हाथ और पैरों में सूजन बढ़ने लगती है.

इसे भी पढ़ें-40 की उम्र में इतने करोड़ की संपत्ति के मालिक थे सिद्धार्थ शुक्ला, हर महीने 10 लाख से ज्यादा की थी इनकम