Healthy Breakfast

Healthy Breakfast Options: इंसान को अगर अपने जीवन में स्वस्थ रहना है, तो हर दिन अच्छा नाश्ता उनके लिए बहुत जरूरी है. दिन की शुरुआत अगर हेल्दी और पोषक खाने से होगी, तो इंसान के जीवन में किसी भी तरह की बीमारी नहीं आएगी. सुबह किया गया नाश्ता इंसान को पूरा दिन का पोषण देता है. इसीलिए एक्सपर्ट कभी भी सुबह का नाश्ता स्किप करने की सलाह नहीं देते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन से हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शंस हैं, जो इंसान को सेहतमंद और शक्तिवान रखते हैं.

बेस्ट है मूंग की दाल का चिल्ला

शरीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन जाना जरूरी है. इसीलिए रात में मूंग की दाल भिगो लें फिर इसको सुबह सभी मसालों के साथ पीस ले. कम घी या तेल में इसको सेंक लें. मूंग दाल पालक चीला रेसिपी by Archana's Kitchenआप चाहे तो इसमें पनीर भी डाल सकते हैं. हंगर हारमोन घ्रेलिन को नियंत्रित रखन में आपकी सहायता करता है. जिससे आपको भूख कम लगती है और वजन कम होता है.

अंकुरित दालों से बनाएं सलाद

कई तरह से स्प्राउट सलाद शरीर के लिए लाभकारी है. इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल सभी तत्व पाये जाते हैं.अंकुरित मूंग दाल के सलाद की रेसिपी | Sprouted moong daal salad recipe in  Hindi | Ankurit moong daal ke salad ki vidhi | रेसिपी | Recipe in Hindi |  Nishaindia.com दालों को अंकुरित करके यूज़ किया जाए और इसमें ऊपर से अपनी मनपसंद सब्जी डालें. चाट मसाले और नींबू से फिनिशिंग करने के बाद और आपका हेल्दी बाउल खाने के लिए रेडी है.

स्मूदी

हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए आप स्मूदी भी चुन सकते हैं. कुछ समय के लिए अपने मनपसंद फलों को फ्रीजर में रखे और फिर मिक्सर कर लें, इसी का साथ थोड़ा दूध, मेवे और ओट्स भी ऐ़ड कर सकते हैं. वजन को कम करने के लिए नाश्ते में लें ये स्मूदी रेसिपीमीठा करने के लिए नेचुरल शुगर जैसे खजूर का यूज़ भी कर सकते हैं. इस पर बारीक कटे ड्रायफ्रूट्स और दालचीनी पाउडर डाल सकते हैं.

और भी है कई अन्य विकल्प

ऊपर जो भी विकल्प बताए गए हैं उनके अलावा आप नाश्ते में केला, अंडे, पोहा आदि भी ले सकते हैं. केले को आप ओटमील या दही के साथ भी यूज़ कर सकते हैं. छोटे व बड़े बच्चों के लिए पोहा से बनने वाली 8 हेल्दी रेसिपीज | 8 Easy and  Healthy Poha Recipes for Babies & Kids in Hindiपोहे में सारी सब्जियां डालकर बनाएं और अंडे को किसी भी तरह से लें.ये सब आपके लिए लाभकारी रहेगा.

इसे भी पढ़ें-Palak के बोल्ड और इंटिमेट सीन करने पर मां Shweta Tiwari ने दिया ऐसा रिएक्शन, बेटी ने किया खुलासा