Stomach Cramp Home Remedies

आज की लाइफस्टाइल (Lifestyle) में लगभग हर व्यक्ति गैस, अपच, कब्ज़, पेट दर्द और ऐंठन जैसी समस्या (Stomach problems) से परेशान है। इसी कारण हर रोज़ दवा (Medicine) का सेवन करना पड़ता है, जो कि कई और परेशानियों का कारण भी बन सकता है। पेट की इन परेशानियों को दूर करने के लिए दवाओं की जगह यदि घरेलू नुस्खों को अपनाएं तो ये अधिक बेहतर साबित हो सकता है। इन घरेलू नुस्खे से पेट की तमाम तकलीफों से तो मुक्ति तो मिलेगी साथ ही इनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं।

सौंफ

पेट में गैस, सूजन, ऐंठन और अपच जैसी समस्या को दूर करने में सौंफ आपकी बहुत सहायता कर सकती है। इसमें कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे कई खनिज तत्व होते हैं। जो गैस, पेट दर्द और अपच की परेशानी को दूर कर देता है। खाना खाने के बाद इसका सेवन करने से हाज़मा भी ठीक रहता है।

हींग

हींग का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने और बादीपन ख़त्म करने के लिए किया जाता है। ये पेट के लिए बहुत लाभकारी होती है। हींग को खाने से पेट दर्द, गैस, ऐंठन, अपच और कब्ज़ जैसी परेशानी से छुटकारा मिल जाता है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो पेट की दिक्कतों को दूर करने में सहायता करते हैं।

अजवाइन

अजवाइन से पेट की गैस, अपच और ऐंठन जैसी परेशानी से निजात मिलती है। खाने के बादीपन को खत्म करने में भी ये सहायता करती है। पेट के लिए अजवाइन को दबहुत ही लाभकारी माना जाता है। इसका सेवन करने से पेट की परेशानियों से तो राहत मिलती ही है साथ ही सर्दी के दिनों में इसका सेवन करने से ज़ुकाम-खांसीछुटकारा मिलता है।

नींबू

पेट में ऐंठन, अपच और गैस से कम वक्त में नींबू काफी फायदा पहुंचता है। इन परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए आप नींबू रस को को गुनगुने पानी में मिलाकर इसमें भुना जीरा और काला नमक मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

पुदीना

पुदीना भी पेट दर्द, ऐंठन, गैस और अपच जैसी परेशानियों से कम वक्त में आराम मिल सकता है। इसका सेवन करने से पेट की परेशानी तो दूर होती ही हैं साथ ही शरीर में ताज़गी भी रहती है और लू लगने का खतरा भी कम होता है। पुदीने की पत्तियों को ताज़ा पीसकर पानी में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। तो वहीं इसकी पत्तियों को सुखाकर पाउडर बनाकर रख लेते हैं।

इसे भी पढ़ें:- Monalisa ने पूल के किनारे दिखाए कातिलाना अंदाज, फोटोज देख थम गईं फैंस की धड़कनें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here