हमारे शरीर के अंदर कई भाग हैं जो अपने अपने काम करते हैं। उन्हीं में से एक है यूरिनरी ट्रैक्ट। यह हमारे शरीर से पेशाब को बाहर निकालने का काम करता है। पुरुषों में यह भाग उनकी किडनी और गुर्दे में होते हैं। साथ ही यहां पर ही मूत्राशय (यूट्रस) और यूरेथरा भी होता है। बता दें कि यूट्रस दो ट्यूब होती हैं जो पेशाब को आपकी किडनी से लेकर ब्लैडर तक लेकर जाती है। अक्सर बहुत से लोगों में यूरिन (Urin) पास करने के दौरान किसी तरह की दिक्कत होती है.

urine colour chart and meaning: यूरिन का बदलता कलर बता सकता है आपको कौन सी  बीमारी है, गड़बड़ी होने पर तुरंत करवाएं टेस्‍ट - Navbharat Timesवहीं कुछ लोगों को बार-बार यूरिन टेंडेंसी महसूस होती है? जिसके लिए लोगों को बार-बार वाशरूम (Wash Room) जाना पड़ता है.

वहीं इसके अलावा एक और गंभीर समस्या देखी जाती है. यूरिन करने के दौरान पेशाब के रास्ते खून आने लगता है. अगर ऐसा है तो इसे नजरअंदाज न करें. ऐसा करना जानलेवा साबित हो सकता है. हालांकि ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है

urine leakage problem: Urine Leakage: खांसते समय कपड़ों में ही निकल जाता है  यूरिन, यह है समस्या की वजह - urine leakage problem reason and its treatment  | Navbharat Timesक्योंकि ये यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की शिकायत हो सकती है. जो एक आम समस्या बनती जा रही है. तो आज हम आपको इस बीमारी से कैसे निपटारा पाएं इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

अगर आप UTI का इलाज नहीं कराते तो इस वजह से आपकी किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है ये संक्रमण किडनी तक फैलने की स्थिति में आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. हालांकि बहुत कम ही मामलों में यह किडनी से जुड़े हुए रोगों

जानलेवा साबित हो सकता है यूरिन रोकना, जानिए क्‍या हो सकते हैं परिणाम? |  Side Effects of Holding Your Pee - Hindi Boldskyकी शक्ल लेता है. लेकिन कई बार ऐसा हो भी सकता है. इससे किडनी खराब हो जाती है.

इस बीमारी के लक्षणों से घबराने या उसे छिपाने के बजाये आपको सही इलाज कराने की जरूरत है. जरूरत पड़ने पर इस इंफेक्शन का दुस्प्रभाव रोकने के लिये सर्जरी का विकल्प भी मौजूद है.

महिलाओं में भी ये बीमारी काफी कॉमन हो गई है. मूत्रमार्ग में UTI की समस्या की समस्या की सबसे आम वजह यौन

urine leakage problem: Urine Leakage: खांसते समय कपड़ों में ही निकल जाता है  यूरिन, यह है समस्या की वजह - urine leakage problem reason and its treatment  | Navbharat Timesसंचारित रोग (STD) है. क्लैमाइडिया और गोनोरिया इसकी 2 मुख्य वजह होती हैं. बता दें कि इसके ज्यादातर मामले युवाओं में पाये जाते हैं.

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के लक्षण इस तरह हो सकते हैं. बार-बार यूरिन लगना. हर समय पेशाब लगने ऐसी स्थिति महसूस होना. यूरिन पास होने के बाद प्राइवेट पार्ट में दर्द या जलन होना. यूरिन से अजीब सी स्मेल आना, या यूरिन में ब्ल्ड आना.

उन्हाळा लागणे म्हणजे का ? त्यावरचे घरगुती उपाय बघून घ्या राव !!वहीं बाकी लक्षणों में पेट के निचले हिस्से या फिर हाथ या पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द रहना होते हैं. हालांकि इसके कई लक्षण ऐसे हैं तो पुरुषों में नहीं दिखाई देते जबकि वो भी इस UTI से पीड़ित हो सकते हैं.

इस बीमारी का हमारी आदतों से भी संबंध है. हम अपने डेली रुटीन, लाइफ स्टाइल और प्रॉपर खान-पान के जरिये UTI नाम की इस बीमारी से काफी हद तक बच सकते हैं. फिर भी ये दिक्कत हो तो फौरन डॉक्टर की सलाह पर मेडिकल चेकअप कराना चाहिए. वहीं आप इस बीमारी को पैदा होने से नहीं रोक सकते. लेकिन अगर आप संबंध बनाने के दौरान

urine infection symptoms causes and uti home remedies | जानिए, UTI के कारण,  लक्षण और घरेलू उपचार | Hindi News, सेहतसमय और सुरक्षा का ध्यान रखें तो आप संचारित बीमारी से बच सकते हैं. इससे UTI का खतरा कम हो जाएगा. वहीं अगर आप प्रोस्टेट की समस्या से पीड़ित हैं तो उसका भी समय पर इलाज करा कर आप इस बीमारी से बचाव कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें-जिम में पसीना बहाती दिखी उर्वशी रौतेला, 65 किलो वजन उठाती आईं नजर, देखें वीडियो