Tuesday, January 26, 2021
Home हेल्थ तेजी से वजन कम करने के लिए डेली पिएं ये जूस, दिल...

तेजी से वजन कम करने के लिए डेली पिएं ये जूस, दिल के लिए भी है लाभप्रद

अगर आप जल्दी वजन कम करना चाहते हैं और इसके लिए कोई घरेलू उपाय अपनाना चाहते हैं, तो हम आपकी सहायता कर सकते हैं। जैसा कि आप सभी जाते ही होंगे कि इमली खाने का स्वाद बढ़ा देती है। मगर ये बात बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि यह वजन कम करने में भी काफी मदद करती है। इमली को अपनी डायट में शामिल करके न सिर्फ आप फैट बर्न करेंगे बल्कि आपकी भूख को शांत करने में भी काफी मदद मिलेगी। इसमें विटामिन सी, ई, और बी, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटेशियम, और फाइबर का भंडार होता है। इमली में कई ऐसे कार्बनिक यौगिक भी हैं जो एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरे हैं।

इसे भी पढ़ें:- सर्दियों में नहीं मिल रही है धूप तो इन 5 उपायों से पूरी करें विटामिन डी की कमी

Imli ka Amlana - Rajasthan's Secret Recipe | Imli Sharbat | Indian Tamarind  Juice | Summer Special - YouTubeजूस बनाने का तरीका
इमली को अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद इमली के बीज को निकाल लें। इसके बाद दो गिलास पानी में इमली को डालकर 10 मिनट तक इसे उबाल लें। उबलने के बाद इमली को बाहर निकालकर उसको हाथों से मसलकर जूस निकालें। जब जूस ठंडा हो जाये तब पी लें। इस प्रकार जूस को रोजाना पीने से धीरे-धीरे वजन कम होने लगेगा। आप इसमें शहद भी मिला सकते है।

रूप निखारने के लिए कीजिए खट्टी इमली का इस्तेमाल - beauty benefits of  tamarind - AajTakबता दें कि इमली के जूस से अपच, कब्ज या फिर सूजन जैसी कई शारीरिक समस्याएं दूर हो जाती हैं। इमली का जूस पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह पाचन क्रिया के लिए तो अच्छा है ही इसके अलावा इमली का जूस दिल के लिए अच्छा माना जाता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कन्ट्रोल में रहता है।

इसे भी पढ़ें:- Health: योगगरु बाबा रामदेव के इन टिप्स को अपनाएं, पुरानी कब्ज की समस्या दूर भगाएं!

Most Popular