ठंड और बारिश में रोजाना करें ये 5 काम, खतरनाक बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

0
110
thand

पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ दिल्ली में ठंड ने फिर दस्तक दे दी है। दिल्ली में इन दिनों जमकर बारिश हो रही है। जिस वजह से दिल्ली का पारा लुढक गया है। लेकिन इस ठंड की वजह से लोगों ने ज्यादा कपड़े पहनने शुरू कर दिए है। ताकि वह ठंड के साथ-साथ बीमारियों से भी बच सके। लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी चीजें है। जिसे आप अगर रोजाना जीवन में अपना ले। तो आप ठंड में अपने आप स्वस्थ रहेंगे।

कपड़ों की 2-3 लेयर पहनें
ठंड के मौसम में हवा शीत लहर में बदल जाती है। जो काफी खतरनाक हो जाती है। ये शीतलहर लोगों को बीमार कर देती है। thand जिस वजह से ठंड के मौसम में 2-3 कपड़ों की लेयर जरूर पहने। खासकर सीना, सिर और पैर अच्छी तरह ढके रहे।

गर्म पानी पिएं
ठंड में गर्म पानी काफी लाभदायक होता है। अगर आप ठंडे मौसम में गुनगुना पानी पीते है तो आपके गले में इंफेक्शन नहीं होता। thand इस वजह से ठंडे पानी और गोल्ड ड्रिंक से दूर रहे।

घरेलू नुस्खे से दूर करें जुकाम
इस मौसम में अगर आपको ज़ुकाम या गले में ख़राश की दिक्कत आती है तो एक पतीले में पानी के साथ तुलसी की 10-15 पत्तियां, 7-8 काली मिर्च के दाने, मुलहठी 5 ग्राम और अदरक 10 ग्राम को कूटकर उबालें। thand जब पानी उबल जाए तो इसे छानकर एक चम्मच शहद डालकर गर्मा गरम चाय की तरह पी लें। आप इसे दिन में दो बार भी पी सकते हैं, इससे दो-तीन दिन में आपको काफई राहत मिलेगी।

बाहर के खाने से करे तौबा
बाहर का खाना कभी अच्छा नहीं होता। लेकिन लोग मौज-मस्ती में बाहर का खाना खूब खाते है। thand जिस वजह से लोग बाहर का खाना खाते है। लेकिन बाहर का खाना ठंड और बारिश में बिल्कुल ठीक नहीं है। और बारिशों में बाहर के खाने से इंफेक्शन का सबसे ज्यादा खतरा होता है। जिस वजह से बाहर के खाने से दूर रहना चाहिए।

रोज़ नहाएं
कई बार देखा गया है कि ठंड के मौसम में लोग एक दिन छोड़कर नहाते है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। thand ठंड के मौसम में इंफेक्शन का सबसे ज्यादा खतरा होता है जिस वजह से रोजाना नहाना चाहिए। ठंड में शरीर साफ रखना चाहिए। ताकि किसी भी तरह का खतरा न हो। ये भी पढ़ें:-हर रोज खाएं 1 चम्मच देसी घी, तेजी से घटने लगेगा आपका मोटापा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here