Wednesday, January 20, 2021
Home हेल्थ खाना खाने के तुरंत बाद न करें 5 काम, घेर सकती हैं...

खाना खाने के तुरंत बाद न करें 5 काम, घेर सकती हैं गंभीर बीमारियां

हमारे घर के बड़े कई बार कहते हैं की पूरा खाना खाने के बाद भी तुम्हारे शरीर में नहीं लग रहा। कुछ लोग तो ये भी कहते है इतना खाते है मगर मोटे नहीं होते। मगर क्या आप जानते है कि केवल खाना खाने से ही नहीं है। जिससे आप पूरी तरह फिट रहोगे। क्योंकि जब तक आप अपने खाने को पचने नहीं देगे। तो वह खाना भी आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा। जिससे आपको खाने के बाद आलस या फिर नींद आती रहेगी। खाना खाने के तुरंत बाद कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो गंभीर और जो कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसी कुछ बाते बताने जा रहे हैं जिसे आप खाना खाने के बाद कभी भी न करें।

इसे भी पढ़ें:- शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

सिगरेट पीना
खाना खाने के बाद कुछ लोगों को सिगरेट पीने की आदत होती है। मगर खाना खाने के बाद कभी भी भुलकर भी सिगरेट न पीएं। ये खाना खाने के बाद सिगरेट केवल शरीर को ही प्रभावित नहीं करती। बल्कि इसका असर आंतो पर भी डालता है। जिससे आंतों का कैंसर और फेफड़ों के कैंसर का खतरा हो जाता है।

चाय पीना
खाना खाने के बाद लोग चाय पीते हैं मगर चाय की पत्तियों में काफी मात्रा में अमलिया होता है। जो सीधा आपके पाचन क्रिया पर असर डालता है जिससे आपका खाना आसानी से डायजेस्ट नहीं होता। इसलिए आप प्रयास करें, कि खाना खाने के करीब 1-2 घंटे बाद ही चाय पियें।

फल का सेवन
फल हमारे शरीर के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होते है। मगर खाना खाने के बाद यदि हम इन फलों को खाए तो ये भी नकारात्मक असर डालते है। खाना खाने के बाद फल खाने से शरीर में पाचन क्रिया पर असर पड़ता है। जिससे शरीर में गैस, अपच जैसी परेशानी होती है।

खाने के तुरंत बाद सोना
खाना के बाद तुरंत सोना नहीं चाहिए क्योंकि खाना पचने में काफी समय लगता है। हमेशा प्रयास करें, कि खाना खाने के बाद आपको सोना न पड़े। इससे आपके शरीर में गैस जैसी समस्या नहीं होगी।

खाना खाने के बाद नहाना
खाना खाने के बाद इसलिए नहीं नहाना चाहिए क्योंकि जो पेट के आस-पास रक्त होता है वह खाए हुए भोजन को जल्दी से पचाने मदद करता है। नहाते समय वह रक्त हमारे शरीर के अन्य हिस्सों में चला जाता है और वहां पर जाकर देर तक रहता है जिससे भोजन ठीक से नहीं पचता है।

इसे भी पढ़ें:- इम्यूनिटी बढ़ाने वाले इन फलों से पथरी का हो सकता है खतरा, अभी बना लें दूरी

Most Popular