tea

भारत में दिन की शुरुआत बिना चाय के अधूरी है. आंख खुलते ही सबसे पहले चाय की जरूरत होती है. वहीं, कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें चाय पीने की आदत होती है. ऐसे लोग दिन में आसानी से चार से पांच कप चाय पी लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा चाय सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. बहुत से लोग चाय पीते समय कुछ ऐसी गलतियां कर लेते हैं, जिससे उनसे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. चलिए जानते हैं आखिर कौन सी गलती चाय पीने के दौरान आप करते हैं.

खाली पेट चायचाय पीने के बाद नही पीनी चाहिए पानी, होते है गंभीर नुकसान । Do not drink water after tea। Boldsky - video Dailymotion

कुछ लोग सुबह उठते ही चाय से ही कुल्ला करते हैं. इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है. एक रिसर्च के में पता चला है कि, अगर आप सुबह उठकर खाली पेट चाय पी लेते हैं, तो इससे आपको एसिडिटी और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती है. इसके साथ ही खाली पेट चाय पीने से इंसान की उमर भी कम होती है. इसीलिए सुबह चाय पीने से पहले एक गिलास पानी या फिर बिस्किट जरूर खाएं .

खाने के तुरंत बाद चायThree Layered Indian Iced tea Recipe - तिन स्तरित बरफिली ठंडी चाय बनाने की विधि - YouTube

कभी भी खाना खाने के बाद चाय का सेवन ना करें. ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है. आप जब भी खाना खाते हैं तो भोजन में जो भी पोषक तत्व होते हैं वो हमारे शरीर में सोखने में थोड़ा समय लेते हैं. ऐसे में अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद चाय पी लेंगे, तो ये आपके भोजन के पोषक तत्व शरीर में अवशोषित नहीं हो पाएंगे. जिसके कारण आपके शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाएगा और आप डायबिटीज जैसी बीमारियों से घिर जाएंगे.

अधिक समय तक चाय उबालनाएक कप चाय को बड़ी नजाकत के साथ पीते हैं ब्रिटेन के लोग, जानिए चाय पीने के कुछ खास नियम | Why and how british drink their tea | TV9 Bharatvarsh

कई लोग कड़क चाय पीते हैं, जिसके कारण वो चाय को बहुत उबालते हैं. पर आपको बता दें कि बहुत देर तक उबली हुई चाय पीना खतरे से खाली नहीं हैं. इसी के साथ एक बार चाय गर्म होने के बाद दूसरी बार भी चाय को ना उबालें. ऐसा करने से आपको एसिडिटी की दिक्कत होने लगती है.

मसाला चायअब हर रेलवे स्टेशन पर केवल 'कुल्हड़' में चाय की चुस्की, नहीं दिखेंगे प्लास्टिक कप - The Financial Express

बहुत ऐसे लोग भी होते हैं , जो चाय में काली मिर्च, सौंठ, तुलसी, इलायची, लौंग, पीपरामूल, जायफल इत्याजि मिला कर चाय पीते हैं.पर यहां आपको बता दें कि ये आपकी हेल्थ के लिए ये काफी हानिकारक साबित हो सकता है. चाय में मौजूद कैफीन इन मसालों के औषधीय गुणों को नष्ट कर देता है और इसके बुरे प्रभाव शरीर पर दिखने लगते हैं.

इसे भी पढ़ें-PM Modi के दर्शन की आस में श्रीनगर से दिल्ली जा रहा उनका फैन नजीर शाह