सर्दियों में इस आम बीमारी को न करें नजरअंदाज, वरना हो सकती है ये गंभीर बीमारी

132
winter-heart-attack

जैसे-जैसे मौसम बदलता है वैसे-वैसे नई-नई बीमारियां इंसान को अपने चपेट में ले लेती हैं और सर्दियां शुरू होते ही वायरल बुखार जैसी समस्या आ जाती है। वैसे तो सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम होना काफी आम है। इसका इलाज भी आसानी से हो जाता है। या कहें कि, आप बहुत आसानी से सर्दी-जुकाम से खुद को बचा सकते हैं। पर जब यही फ्लू ज्यादा लंबा हो जाता है तो नई-नई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कभी सांस लेने में परेशानी होने लगती है तो कभी सीने में दर्द के साथ जलन महसूस होने लगती है और अगर आपको भी यही परेशानी होती है तो ये लक्षण कार्डियोमायोपैथी (Cardiomyopathy) के हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि, आखिर कार्डियोमायोपैथी होती क्या है?

कार्डियोमायोपैथी क्या होती है? (Cardiomyopathy)
ये एक ऐसी बीमारी है जिसमें हार्ट की मांसपेशियां काफी कमजोर हो सकती हैं। इस कारण ब्लड पंप ठीक तरह से नहीं हो पाता। जिस कारण मांसपेशियां फैलने और सिकुड़ने लगती हैं। इस बीमारी को लेकर डॉक्टरों ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि, सर्दी के मौसम में होने वाला फ्लू कभी-कभी कार्डियोमायोपैथी भी हो सकता है। इसलिए जब भी इसके लक्षण दिखें तो सचेत हो जाना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः- फ्लू को लेकर डॉक्टरों ने दी बड़ी चेतावनी, सर्दी-जुकाम से हार्ट पर हो रहा है ये बड़ा असर

कार्डियोमायोपैथी के लक्षण
रिपोर्ट की मानें तो, कई लोगों को सर्दियों में सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई लोग इस समस्या को गंभीरता से लेते हैं तो कई लोग इसे सिर्फ सर्दी समझकर टाल देते हैं। लेकिन, डॉक्टर्स का कहना है कि, अगर आपको काफी दिनों के बाद भी फ्लू ठीक नहीं होता है तो इसका संबंध आपके दिल से हो सकता है। इसलिए डॉक्टर से संपर्क करेँ।

ये भी पढ़ेंः- वायरल बुखार में रामबाण है अदरक का देसी काढ़ा, इस विधि से बनाएंगे तो जल्द होंगे ठीक

सर्दी-जुकाम को न लें हल्का
डॉक्टर सभी मरीजों को सलाह देते हैं कि, सर्दियों में भूलकर भी जुकाम-खांसी को हल्के में न लें। ये बीमारी आम जरूर है। जो कई लोगों की होती है। पर अगर ये बीमारी ज्यादा समय तक रहती है तो समझ जाएं कि, कोई और परेशानी है। इसलिए बिना देरी किए डॉक्टर से सलाह लें और इस तरह के सभी लक्षणों के प्रति जागरूक रहें।

ये भी पढ़ेंः- सर्दी में होती हैं ये 5 गंभीर बीमारियां, बचने के लिए जानें इसके लक्षण और लाभकारी उपाय