Thursday, January 28, 2021
Home हेल्थ इन 5 चीजों को खाने के बाद भूल से भी न पिएं...

इन 5 चीजों को खाने के बाद भूल से भी न पिएं पानी, हो सकता है बड़ा नुकसान

जब भी हम कुछ मीठा खाकर पानी पीने लगते हैं तो हमारे दादा-दादी, माता-पिता और बाकी घर के बड़े हमें ऐसा करने से हमेशा मना करते हैं और जब हम उनकी बात नहीं मानते हैं तो इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ता है जैसे कई बार शुष्क खांसी या कोई और समस्या हो जाती है। केवल मिठाई खाने के साथ ही ऐसा नहीं होता है ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनको खाने के बाद पानी पीने से शरीर में कुछ न कुछ परेशानी होने लगती हैं। आज हम आपको बताते हैं कि किन चीजों को खाने के बाद पानी नहीं पानी चाहिए नहीं तो परेशानी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें:- कब्ज के साथ पेट की कई बीमारियों की अचूक दवा है काला नमक, जानिए इसके फायदे

क्या कॉफ़ी पीना दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है? | TheHealthSite Hindiकॉफी
अगर आपने कॉफी पीने के बाद पानी पी लिया तो इसका सीधा असर आपके पाचनतंत्र पर पड़ सकता है इसलिए हमेशा कॉफी पीने के बाद आधे घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए। इसकी वजह से कब्ज की परेशानी हो सकती है।

ये है फलों को खाने का सबसे सही समय - best time to eat fruit to get maximum benefit tpral - AajTakफल
फल खाते ही पानी पीने से अपच, खांसी या शुगर का स्तर बढ़ने की परेशानी हो सकती है। संतरा और अंगूर खाने के बाद पानी पीने से गले में दर्द, खराश जैसी समस्या हो सकती है। केला, चीकू, नाशपाती, सेब, अनार आदि फलों में शुगर होता है और साइट्रिक एसिड होता है जिससे कि पानी पीते ही शरीर को समस्या हो सकती है।

बार-बार पेशाब आने की समस्या में फायदेमंद है भुने हुए चनों का सेवन… – Cgnama – Chhattisgarh News Portalचना
चने खाने के बाद गलती से भी पानी नहीं पीना चाहिए। इससे पेट में दर्द की परेशानी हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चने पचाने के लिए हमारे शरीर को हमारे पेट के भीतर मौजूद ताप की जरूरत होती है और पानी पाने से यह ताप शरीर के अंदर रुक नहीं पाता है। चने ठीक प्रकार से पच नहीं पाते हैं तो पेट में दर्द की समस्या हो जाती है।

रोज खाए मूंगफली, इससे होने वाले फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगेमूंगफली
मूंगफली खाने के बाद पानी पीने से सूखी खांसी हो सकती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। मूंगफली गर्म होती है और पानी ठंडा इसलिए इसे खाते ही प्यास लगने लगती है। इसलिए मूंगफली खाने के कम से कम 15 मिनट बाद पानी पिएं।

FSSAI का नया निर्देश, खुली मिठाई के लिए भी 1 अक्टूबर से बताना होगा 'Best Before'मिठाई
मिठाई खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से शरीर में शुगर बढ़ जाती है। पानी शरीर में शुगर को जमा करने की क्षमता को बढ़ा देता है। अगर आप बार-बार ऐसा करते हैं तो आपको डायबिटीज होने की संभावना बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़ें:- 10 देसी नुस्खों से झटपट दूर होगी कफ वाली खांसी, तीसरा वाला है रामबाण

Most Popular