Home हेल्थ वायरल बुखार में रामबाण है अदरक का देसी काढ़ा, इस विधि से...

वायरल बुखार में रामबाण है अदरक का देसी काढ़ा, इस विधि से बनाएंगे तो जल्द होंगे ठीक

0
209
viral_fever_ginger

घर की किचन में ऐसे कितने मसाले होते हैं जो शरीर के तमाम रोगों को जड़ से खत्म करने में काफी मददगार साबित होते हैँ। लेकिन, इसके लिए पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है और सर्दियों में हर चीज में उपयोग होने वाली अदरक के फायदों तो अनगिनत हैं। कारण अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे सर्दियों में ज्यादा खाया जाता है। इससे सर्दी-जुकाम, खांसी जैसी कई परेशानियां नहीं होती। अदरक में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो इसे और भी खास बना देते हैं।Ginger (2) अदरक का सेवन करने से शरीर भी स्वस्थ रहता है। साथ ही इससे कई तरह की परेशानियों से निजात मिलती है। अदरक का सेवन उस स्थिति में भी किया जा सकता है जब आपको जी मिचलना व उल्टी की दिक्कत हो। देखा जाए तो अदरक एक औषधि का रूप है। जिसमें एंटी-इन्फ्लॉमेट्री प्रॉपर्टीज होती है जो जोड़ों के दर्द को खत्म करने में सहायक है।

वायरल फीवरviral_fever_tipsवायरल फीवर इन दिनों बहुत तेजी से हम सबके शरीर को कमजोर बना रहा है। असल में इस फीवर के कारण शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। वैसे तो वायरल फीवर के लक्षण पहले ही दिखाई देने लगते हैं जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं।

वायरल फीवर के लक्षण
गले में दर्द, खांसी, सिर दर्द थकान, जोड़ों में दर्द के साथ ही उल्टी और दस्त, आंखों का लाल होना और सिर गर्म रहना ये सभी लक्षण वायरल फीवर के होते हैं। जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

अदरक का काढ़ाgingerवायरल फीवर से बचने के लिए अदरक का काढ़ा रामबाण इलाज है। इसे बनाने के लिए एक-एक चम्मच पिसी हुई काली मिर्च, हल्दी और सौंठ या अदरक को एक कप पानी में थोड़ी सी चीनी डालकर उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे ठंडा करके पिएं। ध्यान रहें उबलते हुए काढ़े को नहीं पीना है।

तुलसीtulsiवायरल फीवर में तुलसी भी दवाई का काम करती है। क्योंकि, इसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं। तुलसी का उपयोग करने के लिए एक चम्मच लौंग चूर्ण व पंद्रह तुलसी के ताजे पत्ते उबालें। चाहें तो इस पानी को छानकर पी सकते हैं या ऐसे भी पी सकते हैं।

आपको हमारी जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

ये भी पढ़ेंः- भूलकर भी न खाएं एक साथ ये 7 चीजें, अभी से हो जाएं सतर्क वरना हो सकती हैं जानलेवा

Loading...

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here