कोरोना से बचने के लिए सीडीसी ने बताए उपाय, इन चीजों का रखें खास ध्यान!

0
490
corona virus

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में अपना पैर पसार चुका है वहीं 4 लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित है. ऐसे में सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने इससे बचने के उपाय साझा किए हैं जो कि आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में इसका बहुत मूल्य है।

ये भी पढे़ं:-बस्ती : कोरोना का बरपा कहर, लॉकडाउन में दिहाड़ी मजदूरों की आफत 

सीडीसी के मुताबिक इस वायरस से बचने के लिए हाईजीन का ख्याल रखना बेहद जरुरी हो जाता है. मूंह पे मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें और किसी भी अनजान व्यक्ति से हाथ न मिलाएं।

चेहरे पर मास्क लगाएं

Face_Mask_

सीडीसी द्वारा जारी की गई इस तस्वीर में बताया गया है कि आखिर किस तरह का बियर्ड स्टाइल इंसान के लिए खतरनाक हो सकता है. क्लीन शेव के अलावा सिर्फ मूछें रखने वालों के चहरे पर ही मास्क ज्यादा सही फिट हो पाता है.

बियर्ड छोटी रखें

man touching his beard

आजकल लोगों में बियर्ड रखने का क्रेज है. लेकिन क्या आप जानते हैं आपका स्टाइलिश बियर्ड लुक आपकी जान खतरे में डाल सकता है. बियर्ड या नाखूनों की बारीकी से सफाई करें ताकि इनकी वजह से आपकी जान को कोई खतरा न हो.

समय-समय पर हैंड वॉश करें

hand wash

सीडीसी के अनुसार, मुंह को कवर करने वाला फेस मास्क बालों की वजह से चेहरे पर ठीक से फिट नहीं हो पाता. अंजाने में हो रही इस लापरवाही की वजह से इंसान आसानी से कोरोना वायरस के संपर्क में आ सकता है. इसलिए कोशिश करें कि कोरोना वायरस में लॉकडाउन के दौरान अपना ख्याल रखें. हाईजीन को लेकर किसी तरह का समझौता न करें.

नाखून न चबाएं

nail

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के लैंगोन मेडिकल सेंटर में एलर्जी और इनफेक्शियस स्पेशलिस्ट पूर्वी पारिख ने कुछ समय पहले बताया था कि इंसान के नाखून उसके लिए कितने खतरनाक हो सकते हैं. पूर्वी पारिख का कहना है कि कुछ लोग अपनी खराब आदतों के चलते कोरोना वायरस को दावत दे सकते हैं. पूर्वी ने ये कहकर उन लोगों की तरफ इशारा किया जिन्हें मुंह से नाखून चबाने की आदत है.

इन चीजों का रखें ध्यान

cdc

पूर्वी ने बताया था, ‘हमारे नाखूनों के बीच बैक्टीरिया वायरस, मैल या कचरा बड़ी आसानी से जमा हो जाता है. जब कोई अपने दांत चबाता है तो ये सब चीजें शरीर में बड़ी आसानी से दाखिल हो जाती हैं.’

नाखून छोटे रखें

nail biting

अगर कोरोना वायरस जैसी बीमारी से बचना है तो इन चीजों से परहेज करना आवश्यक है तभी आप इस बीमारी से लड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-इन घरेलू उपायों के आगे कोरोना करेगा सरेंडर, घर बैठे ऐसे बनाएं खुद को मजबूत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here