Sunday, January 17, 2021

उत्तर प्रदेश समेत देश के इन 7 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, चिकन-अंडे को लेकर बरतें ये सावधानियां

बर्ड फ्लू (Bird Flu) अब धीरे-धीरे देश की कई राज्यों की तरफ बढ़ रहा है और वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. केंद्र सरकार का कहना है कि उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू या ‘एवियन इंफ्लूएंजा’ के प्रकोप की पुष्टि हो गई है. इसी के साथ बर्ड फ्लू से प्रभावित राज्यों की संख्या अब सात हो गई है जबकि 1200 पक्षियों की मौत हो चुकी है. बर्ड फ्लू से प्रभावित राज्यों में केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात शामिल हैं. हालांकि, अब तक दिल्ली, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र में फ्लू की पुष्टि नहीं हो पाई है लेकिन इन स्थानों से लिए गए नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है. सात राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि विभाग द्वारा प्रभावित राज्यों में परामर्श जारी किया गया है जिससे इस रोग को फैलने से रोका जा सके.

बरतें सावधानी
वैसे तो बर्ड फ्लू के प्रकोप को देखते हुए लोगों को चिकन से दूरी बनाने की सलाह दी जा रही है. लेकिन इस बात का पूरा ख्याल रखें कि जब भी चिकन खरीदें तब उसे धोते वक्त हाथों पर गलव्स और मास्क जरूर लगाएं. कच्चा मांस या अंडा खाने से संक्रमण फैल सकता है. इसलिए पूरा पकाने के बाद ही सेव करें. किसी दूषित स्थान में जाने से बचें क्योंकि इससे भी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं. मांस और अंडे को दूसरी चीजों से अलग रखें.

अगर आपके आसपास का कोई व्यक्ति पोल्ट्री फार्म में काम करता है तो उससे दूरी बनाकर रखें और प्रभावित इलाकों में ना जाएं. हेल्थकेयर वर्कर्स के नजदीक जाने से बचें. अगर किसी व्यक्ति में लक्षण नजर आते हैं तो दूर रहें. हॉफ बॉइन या हॉफ फ्राइड अंडा इस वक्त खाने से बचें. क्योंकि इससे आप बर्ड फ्लू की चपेट में आ सकते हैं. चिकन खरीदते वक्त पूरी सावधानी बरतें और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें.

बर्ड फ्लू के लक्षण (Bird Flu Symptoms)
आमतौर पर बर्ड फ्लू के लक्षण आम फ्लू के लक्षणों के जैसे ही हैं. जो लोग H5N1 इंफेक्शन की चपेट में आते हैं उनमें खांसी, डायरिया, बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, बेचैनी, नाक बहना या गले में खराश जैसी समस्या हो सकती है. अगर परिवार के किसी सदस्य में ऐसे लक्षण नजर आ रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और दूरी बना लें. ध्यान रहे किसी भी फ्लू से बचने के लिए सबसे जरूरी है साफ-सफाई. अगर आप अपने आसपास के माहौल और खुद को स्वच्छ रखेंगे तो इस प्रकार के फ्लू से खुद को बचाने में काफी हद तक कामयाब हो सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः- बर्ड फ्लू की चपेट में ये पांच राज्य, मुर्गे-अंडों पर पाबंदी, जानें लक्षण और बचने का तरीका

Stay Connected

1,097,072FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles