सिर पर तेल लगाना पड़ सकता है महंगा, इन बातों का रखें ध्यान

hair care

हर कोई चाहता है कि उसके बाल रेशमी, लम्बे, काले और घने हों। जिसके लिए कई उपाय भी करते हैं। साथ ही बालों को स्वस्थ रखने के लिए सिर पर तेल लगाना बेहद आवश्यक होता है। मगर हर वक्त बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए। लेकिन बालों में तेल लगाते समय कुछ लोग गलतियां करते हैं। यही कारण है कि बालों में तेल लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है। इन बातों का ध्यान न रखने के कारण आपके बालों को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। आज हम आपको बताएंगे बालों में तेल लगाते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- Thyroid की बीमारी से निज़ात पाने के लिए झटपट बदलें अपनी डाइट, जल्द मिलेगी राहत

पहले बालों को सुलझा लें
तेल लगाने से पहले बालों को सुलझाना न भूलें। ध्यान रहे कि बिना कंघी किए बालों में तेल न लगाएं। तेल लगाने से पहले बालों को सुलझाने से आपके बाल उलझकर टूटेंगे नहीं और आसानी से आपके बालों में तेल लग जाएगा।

हल्के हाथों से करें मालिश
बालों में तेल लगाते वक्त ध्यान रखें कि मालिश हल्के हाथों से ही करें। ज्याद जोर से सिर में मालिश करने से बाल कमजोर होने लगते हैं। जिन लोगों के बाल ज्यादा झड़ते हैं उन्हें बालों को छोटे- छोटे हिस्सों में बांट कर अपने बालों में तेल लगाना चाहिए।

मालिश हल्के गुनगुने तेल से करें
बालों को अच्छा बनाने के लिए तेल से मालिश करना बेहद जरूरी होता है इसलिए बालों में तेल लगाने के लिए गुनगुने तेल का ही प्रयोग करें। तेल हमेशा रात के वक्त लगाएं और सुबह अपने बालों को अच्छे से नार्मल पानी से धो लें।

टाइट न बांधे बालों को
ध्यान रखें कि तेल लगाने के बाद बालों को टाइट न बांधें। तेल लगाने के बाद बालों को टाइट बांधने से बाल कमजोर हो सकते हैं। जिसके कारण आपके बालों में झड़ने की समस्या पैदा हो सकती है।

इसे भी पढ़ें:- ग्रीन टी में मिलाएं ये पांच आयुर्वेदिक चीजें, मिलेंगे गजब के फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *