Coriander Leaves For Glowing Skin

आपने धनिया पत्ती (Coriander leaves) का इस्तेमाल सब्ज़ी को गार्निश (Garnish) किया होगा तो वहीं चटनी के तौर पर खाने का स्वाद (Taste) भी बढ़ाया होगा। मगर हरी धनिया का प्रयोग सिर्फ खाने के तौर पर ही नहीं बल्कि सुंदरता को निखारने के लिए कर सकते हैं। इसके प्रयोग से त्वचा में निखार तो आता ही है साथ ही मुंहासे, पिगमेंटेशन, ड्राई स्किन और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याएं दूसर होती हैं। आइये जानते हैं कि स्किन के लिए धनिया की पत्तियों का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

This Guide Will Help You Use Dhaniya Or Coriander Leaves For Skinधनिया पत्ती का प्रयोग शहद-दूध और नींबू के साथ

त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए आप धनिया की पत्तियों को धोकर साफ़ कर लें। इसको बारीक पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। दो चम्मच कच्चा दूध भी मिला लें। इन सबको मिक्स कर लें फिर चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। आधे घंटे बाद सादे पानी से धो लें।

धनिया पत्ती और चावल-दही का इस्तेमाल

धनिया की पत्तियों को पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। इसमें एक चम्मच पिसा हुआ चावल और एक चम्मच दही मिलाएं। इन सबको मिक्स कर लें। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। बीस मिनट बाद सादे पानी से धो लें। इससे चेहरे की मांसपेशियों और कोशिकाओं को बहुत आराम मिलता है और स्किन में निखार आता है।

coriander leaves benefits for skin चेहरे पर इस तरह से लगाएं धनिया की पत्ती  मिलेगा मनचाहा निखार– News18 Hindiधनिया पत्ती और नींबू रस

धनिया की पत्तियों को पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। फिर चेहरे और गर्दन पर पैक की तरह अप्लाई करें। बीस-पच्चीस मिनट के बाद सादे पानी से धो लें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी स्किन पर निखार आएगा। त्वचा सॉफ्ट बनेगी और मुहांसे और झाइयां भी दूर होंगे।

धनिया पत्ती व एलोवेरा जेल

धनिया पत्तियों को धोकर साफ कर लें और पीस कर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे झुर्रियों को कम करने में सहायता मिलेगी।

इसे भी पढ़ें:- प्रिया प्रकाश वारियर ने पहना गोल्डन रंग का लहंगा, बालों में लगाया गजरा, फिदा हुए फैंस