Wednesday, December 8, 2021

सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल? इन कंपनियों के साथ मिलकर सरकार ने बनाया प्लान

Must read

- Advertisement -

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम को कैसे रोका जाए, इसे लेकर अब हलचल शुरू हो चुकी है। भारत में पेट्रोल के दाम 108 रुपये तक पहुंच गया है, जबकि डीजल की कीमत 100 रुपये के ऊपर है। ऐसे में महंगाई की मार के कारण आम आदमी के मुंह से निवाला छीनना शुरू हो गया है, क्योंकि पेट्रोल-डीजल की महंगाई का असर रोजमर्रा के प्रयोग होने वाली चीजों पर भी पड़ रहा है।

बढ़ती कीमतों पर बैठक आज

- Advertisement -

कई बार सरकार ने कहा है कि वो पेट्रोल और डीजल की बढ़ते दामों को लेकर कुछ नहीं कर सकती, क्योंकि ये पूरी तरह से ग्लोबल मार्केट के हवाले से है, इसका मतलब है जिस हिसाब से दुनिया में कच्चा तेल घटेगा या बढ़ेगा वैसे ही पेट्रोल और डीजल की कीमत भी घटेंगी और बढ़ेंगी। इस बीच ईंधन के दामों को घटाने की भी तैयारी शुरू हो गई है। पार्लियामेंट्री स्टैंडिंग कमेटी ने पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों पर आज एक बैठक बुलाई है।

ये अधिकारी लेंगे हिस्सा

इस मीटिंग में पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों के साथ साथ भारत की सरकारी तेल कंपनियों IOC, BPCL, HPCL के अधिकारी भी शामिल होंगे। मीटिंग में तेल के बढ़ते दामों के कारण, उसका हल निकालने पर चर्चा की जाएगी। ये भी विचार किया जायेगा कि क्या कोई रास्ता है जिससे कीमतें घटाई जा सकें या किसी भी प्रकार से लोगों को राहत दी जा सके। स्टैंडिंग कमेटी की तरफ से इस मीटिंग में पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स, नैचुरल गैस की मौजूदा प्राइसिंग, मार्केटिंग और सप्लाई को लेकर जानकारी मांगी जाएगी। रमेश बिधूड़ी इस बैठक की अगुवाई करेंगे।

इन राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये के ऊपर

बता दें कि देश के सात राज्यों में इस वक्त पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में डीजल भी 100 रुपये के पार हो गया है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने बताया है कि ये चिंता की बात है, मगर विकास कार्यों के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को पेट्रोल और डीजल पर टैक्स से अतिरिक्त पैसों की आवश्यकता होती है। ये तो स्पष्ट है कि सरकार ईधन पर टैक्स कम करने वाली नहीं है। मगर सरकार पेट्रोल और डीजल को GST के दायरे में लाने को पूरी तरह से तैयार है।

इसे भी पढ़ें:- खुल गया जैकलीन फर्नांडीज का राज, खत्म हुई प्यार की तलाश! एक्ट्रेस को मिला करोड़पति ब्वॉयफ्रेंड

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article