जब शोएब अख्तर को लता ने कहा, बेटा मुझे मां कह कर बुलाओ…

0
782
lata mangeshker shoaib

नई दिल्ली। स्वर साम्राज्ञी के निधन के बाद कला जगत् में शोक की लहर है। इस बीच पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने मुंबई में अपने प्रवास के दौरान स्वर कोकिला लता मंगेशकर के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत को स्मरण किया है। लता मंगेशकर को दुनिया में गायिकी की देवी के रूप में पहचान मिली है। उन्होंने भारत रत्न, पद्म भूषण, पद्म विभूषण, दादा साहब फाल्के पुरस्कार, राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों सहित कई पुरस्कार जीते। शोएब अख्तर ने लता मंगेशकर के साथ बातचीत का खुलासा करते हुए बताया कि वह लता जी मिलने के इतने करीब कैसे आ गये। शोएब अख्तर ने 2016 में मुंबई में रहने के बावजूद उनसे नहीं मिल पाने का अफसोस जताया। शोएब ने फोन पर हुई बातचीत का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि लता मंगेशकर ने ‘मां’ कहने के लिए कहा था। शोएब अख्तर ने बताया कि मैं किसी काम के सिलसिले में साल 2016 में भारत आया था। मैं भी लता जी का बहुत बड़ा फैन हूं। चूंकि मैं मुंबई में था इसलिए हम फोन पर बात कर सके। उन्होंने मुझसे बहुत प्यार से बात की। शोएब अख्तर ने हाल ही में लीजेंड्स लीग क्रिकेट के पहले संस्करण में भाग लिया था।

अख्तर ने बताया कि जब मैंने उन्हें लता जी कहकर संबोधित किया, तो उन्होंने मुझे ‘मां’ कहने के लिए कहा। मैंने उनके स्वास्थ्य, उनके ठिकाने और बीच में सभी चीजों के बारे में पूछा। जिसके बाद उन्होंने मुझसे कहा- बेटा, मैं वास्तव में आपसे मिलने के लिए उत्सुक हूं। मैंने आपके और सचिन के बीच कई मैच देखे हैं। मुझे क्रिकेट बहुत पसंद है। आप बहुत आक्रामक खिलाड़ी हैं और अपने गुस्से के लिए भी मशहूर हैं लेकिन इसके साथ ही आप साफ दिल के लगते हैं। कभी मत बदलो, हमेशा ऐसे ही रहो।

अख्तर ने साल 2011 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था। वह अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। इस 46 साल के क्रिकेटर ने 46 टेस्ट, 163 वनडे और 15 टी-20 में शानदार प्रदर्शन किया है। टेस्ट मैचों में अख्तर ने 25.69 की औसत से 178 विकेट लिये हैं। जिसमें 12 पांच विकेट हॉल शामिल रहे। वनडे इंटरनेशनल में अख्तर के नाम 24.97 की औसत से 247 विकेट दर्ज हैं. इस दौरान अख्तर ने चार मौकों पर पांच या उससे ज्यादा विकेट झटके।

ये भी पढ़ेंःलता को अश्रुपुरित नेत्रों से देश दे रहा विदाई , अंतिम दर्शन के लिए पहुंचेगे पीएम मोदी