जब पृथ्वीराज कपूर के इस सख्त नियम को तोड़कर करिश्मा ने पार की थीं सारी हदें, तो मां-पिता के बीच हो..

125
Karishma kapoor

Karishma kapoor90 के दशक की मशहूर बॉलीवुड अदाकारा करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) को भला कौन नहीं जानता है. आज भी उनकी दीवानगी लोगों के सिर चढ़कर बोलती है. एक दौर था जब करिश्मा कपूर बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल थीं. उनकी फिल्में बैक टू बैक बड़े पर्दे पर हिट हो रही थीं. हालांकि करिश्मा कपूर, फैमिली की पहली लड़की थीं जिन्होंने अपने परदादा पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) की बनाई हुई परंपरा को तोड़ दिया था. करिश्मा से पहले उनके फैसले के खिलाफ जाने की हिम्मत किसी को नहीं हुई थी. लेकिन करिश्मा कपूर ने वो कर दिखाया. दरअसल एक्ट्रेस को अपनी मां और पिता के जैसे एक सफल स्टार बनने की ख्वाहिश थी. उस जमाने में करिश्मा कपूर के पिता रणधीर कपूर और मां बबिता भी बॉलीवुड के मशहूर कलाकार थे. लेकिन कपूर फैमिली में बेटी और बहुओं को लेकर रूल्स काफी ज्यादा सख्त थे. क्योंकि एक्ट्रेस के परदादा पृथ्वीराज ने इन नियमों को बनाया था. जिसमें ये बात स्पष्ट थी कि कपूर खानदान की महिलाओं को फिल्म इंडस्ट्री में काम करने की इजाजत नहीं थी.

ये भी पढ़ें:- सालों बाद खुले राज, इस वजह से अक्षय के साथ काम नहीं करना चाहती थी करिश्मा कपूर

दरअसल एक्ट्रेस करिश्मा कपूर पहली लड़की थीं जिन्होंने कपूर फैमिली के बनाए हुए नियमों को तोड़कर फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा. खास बात तो ये थी उनके इस फैसले में उनकी मां बबिता कपूर उनके साथ खड़ी रहीं. हालांकि एक्ट्रेस के पिता जरूर इस फैसले के खिलाफ थे और इसी के चलते करिश्मा की मां और पिता दोनों (Karishma Kapoor Father-Mother) एक-दूसरे से अलग हो गए. karishma kapoor mother and fatherकई सालों तक दोनों के बीच दूरियां रही लेकिन साल 2007 में एक बार फिर दोनों एक साथ रहने लगे. लेकिन इस बीच बबिता ने कई मुश्किल हालातों का सामना किया और करिश्मा-करीना (Karishma-Kareena) को एक अच्छी परवरिश दी.

करिश्मा कपूर के करियर की फिल्म राजा हिंदुस्तानी सुपरहिट साबित रही. इस फिल्म से लोग उन्हें जानने लगे. इस फिल्म में एक्ट्रेस के अपोजिट आमिर खान (Amir Khan) थे. इतना ही नहीं इसके बाद करिश्मा ने गोविंदा (Govinda) से लेकर सलमान खान (Salman Khan) के साथ भी काम किया और बॉलीवुड की चर्चित एक्ट्रेस बन गई. करिश्मा कपूर की फिल्म हीरो NO. 1 से लेकर कुली NO.1 और बीवी NO. 1 भी बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई. इस फिल्मी करियर में एक्ट्रेस के साथ सिर्फ उनकी मां थीं. karishma kapoorजाहिर सी बात है कि एक बड़े मशहूर खानदान से ताल्लुक रखने के बाद भी करिश्मा ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक अच्छे मुकाम को हासिल करने के लिए काफी ज्यादा संघर्ष किया. लेकिन कहते है न कि मेहनत का फल मीठा होता है, और ये लाइन करिश्मा कपूर पर फिट बैठती है. उनके इन्हीं संघर्षों का नतीजा था जिसके चलते एक्ट्रेस ने जमकर पॉपुलैरिटी बटोरी.

आपको बता दें कि 90 के दशक में करिश्मा एक सुपरहिट एक्ट्रेस बन गई थीं. जिसने कॉमेडी से लेकर रोमाटिंग किरदार से लोगों को हंसाया भी और रूलाया भी. दिलचस्प बात तो ये है कि करिश्मा को फिल्म दिल तो पागल है के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के नेशनल अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है. karishma kapoorइसके साथ ही फिल्म राजा हिंदुस्तानी एंड फिजा के लिए भी उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवार्ड मिला. यहां तक कि उन्हें कई फिल्मों में अच्छे किरदार निभाने के लिए बहुत से अवार्ड्स के नॉमिनेशन भी मिले.

फिल्मों के अलावा करिश्मा कपूर कई टीवी सीरियल में भी काम कर चुकी हैं. जिनमें साल 2003 में आया सीरियल THE मिरेक्लेस ऑफ डेस्टिनी का भी नाम शामिल है. इसके साथ ही करिश्मा वेब सीरीज का भी हिस्सा रह चुकी हैं. हालांकि इन दिनों एक्ट्रेस अपने बच्चों के साथ पूरा टाइम बिता रही हैं और फिल्म इंडस्ट्री से काफी समय से दूर हैं.karishma kapoor childफिलहाल करीना कपूर फिल्म इंडस्ट्री में लगातार बनी हुई हैं. दोनों बहने आएं दिन सुर्खियों का हिस्सा भी बनी रहती हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि करिश्मा कपूर का तलाक हो चुका है और अपने बच्चों की परवरिश वो अकेले कर रही हैं.

ये भी पढ़ें:- मार के जख्मों को मेकअप से छुपाती थीं करिश्मा कपूर, हनीमून पर पति ने दोस्तों के साथ किया था सौदा