Friday, December 3, 2021

इस नमक के पानी से त्वचा होती है गोरी, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Must read

- Advertisement -

हर किचन में नमक जरूर मिलता है। आपको बता दें समुद्री नमक हमारी स्किन (Salt For Fairness)को निखार देता है। इसमें काफी मात्रा में सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे लाभकारी मिनरल्स पाए जाते हैं। जो स्किन को काफी अच्छा बनाते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि चेहरे से लेकर पैर तक गोरा बनने के लिए समुद्री नमक का प्रयोग कैसे करें।

- Advertisement -

गोरा बनने का अर्थ होता है त्वचा में निखार लाना। धूल-मिट्टी, प्रदूषण की वजह से त्वचा पर मृत कोशिकाएं रह जाती हैं, जो कि हमारी त्वचा को कालापन बनाती हैं। इन्हें हटाकर स्किन की रंगत निखारने के लिए आप को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप समुद्री नमक और पानी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें और हल्के हाथों से स्किन पर मसाज करें। ध्यान रखें पेस्ट बनाने के लिए नमक की मात्रा हो।

पैरों को बनाये गोरा

पैरों के रंग साफ करने के लिए भी समुद्री नमक का पानी का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए आप हल्के गर्म पानी में समुद्री नमक मिलाएं और फिर उस पानी में अपने पैरों को थोड़ी देर डालकर बैठ जाएं और फिर हल्के हाथों से स्क्रब करें। ऐसा करने से ना केवल आपके पैरों की थकान ही कम होगी, बल्कि आपके पैर की मृत कोशिकाएं भी हट जाएंगी।

डिटॉक्स करने के लिए

हमारी स्किन की ज्यादातर परेशानियां पेट खराब होने और शरीर में टॉक्सिन्स के होने की वजह से होती हैं। यदि आप शरीर को डिटॉक्स करके विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देंगे, तो स्किन की कई समस्याएं खुद ही समाप्त हो जाएंगी। समुद्री नमक के पानी का प्रयोग डिटॉक्स करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में समुद्री नमक मिलाकर पीएं जिससे पेट और शरीर डिटॉक्स हो जाएगा।

मुंहासों को खत्म करने के लिए

नमक में हीलिंग फैक्टर होता है, जिससे मुंहासों की परेशानी समाप्त हो जाती है। इसके लिए आप एक कप पानी में लगभग एक चम्मच समुद्री नमक अच्छी तरह से मिला लें। अब इसको रुई की सहायता से मुंहासों पर लगाएं और सूखने दें। जब यह अच्छी तरह सूख जाए, तो नार्मल पानी से अपना फेस धो लें।

इसे भी पढ़ें:- बॉलीवुड के इन एक्टरों ने अपना धर्म छोड़ हिंदू धर्म की लड़की से रचाई शादी, पैदा किए सिर्फ दो बच्चें

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article