रेखा के जीवन में प्यार से बड़ा ये है गम, बॉलीवुड इंडस्ट्री की इस सोच से परेशान हो गई थीं एक्ट्रेस

40
rekha life

रेखा बॉलीवुड की सदाबहार एक्ट्रेस हैं। उन्होंने बॉलीवुड में रहते हुए 180 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया हैं और आज बॉलीवुड से दूर रहकर भी रेखा सुर्खियों में बनी रहती हैं। आज रेखा का जन्मदिन हैं। रेखा 66 वर्ष की हो गई हैं। रेखा का जन्म 10 अक्टूबर 1954 में चेन्नई में हुआ था। रेखा ने महज 13 साल की उम्र में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा दिया था। रेखा की पहली फिल्म 1956 में ‘रंगुला रत्नम’ थीं। ये एक तेलुगु फिल्म है। जिसमे रेखा बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट नजर आईं थीं। जिसके बाद धीरे- धीरे रेखा ने बॉलीवुड का सफर तय किया और बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस बनकर उभरी।

माना जाता था बदसूरत बत्तख का बच्चा
बॉलीवुड में बतौर लीड एक्ट्रेस पहचान बनाना रेखा के लिए काफी मुश्किल था। जिसका खुलासा रेखा ने एक इंटरव्यू में किया था। रेखा को अपने रंग और रूप की वजह से हमेशा परेशानी का सामना करना पड़ा। रंग की वजह से रेखा के हाथ से कई फिल्में भी गई हैं। एक इंटरव्यू में रेखा ने बताया था कि उनके गहर रंग और दक्षिण भारतीय विशेषताओं के कारण उन्हें बॉलीवुड में एक बदसूरत बत्तख का बच्चा माना जाता था। लेकिन वह लिए बॉलीवुड की इस सोच को बदलना चाहती थीं और ऐसा रेखा ने करके दिखाया। रेखा ने बतौर लीड एक्ट्रेस फिल्में चुनने में काफी सावधानी दिखानी शुरू कर दी। जिसका परिणाम ये हुआ कि रेखा एक सफल एक्ट्रेस के रूप में उभरी।

‘घर’ फिल्म से मिली सफलता
बता दें कि रेखा की पहली बॉलीवुड फिल्म नवीन निश्चल के साथ मोहन सहगल की मूवी ‘सावन भादों’ थीं। इससे पहले रेखा ने फिल्म ‘अनजाना सफर’ में काम किया। जो समय पर रिलीज नहीं हो पाई। लेकिन रेखा को फिल्म ‘घर’ से सफलता मिली। इस फिल्म मे एक्ट्रेस ने एक रेप पीड़िता का किरदार निभाया था। जो फैंस को काफी पसंद आया। इस फिल्म के लिए उन्हें पहला फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन मिला। रेखा तेलुगु अभिनेत्री पुष्पावल्ली और तमिल अभिनेता जेमिनी गणेशन की बेटी हैं। रेखा के माता-पिता की शादी नहीं हुई थी। इसी वजह से वह साथ नहीं रहते थे। रेखा की मां पुष्पावल्ली अपनी बेटी को एक सुपरस्टार बनाना चाहती थीं। जिस वजह से ही रेखा बचपन से ही एक्टिंग कर रही हैं। रेखा ने तेलुगु फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्टि कदम रखा लेकिन रेखा एक एयर होस्टेज बनना चाहती थीं।

विवादों में भी रहीं रेखा
रेखा अपनी फिल्मों के साथ-साथ निजी जीवन की वजह से भी काफी विवादों में रही हैं। रेखा का नाम कई बॉलीवुड एक्टर के साथ जुड़ा हैं लेकन अमिताभ बच्चन और रेखा की जोड़ी हमेशा ही अखबारों के गॉसिप कॉलम में छाई रहती थी। दोनों ने कई फिल्मों में एक साथ काम किया है। जिसमें मिस्टर नटवरलाल, मुकदर का सिकंदर, नमर हराम समेत कई फिल्मे शामिल है। इन फिल्मों में फैंस को उनकी ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री काफी पसंद आती थी लेकिन फिल्मों से हटकर भी रेखा और अमिताभ बच्चन कभी साथ हुआ करते थे। कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि रेखा और अमिताभ दोनों ही शादी करना चाहते थे लेकिन अमिताभ की शादी जया से हो गई। जिस वजह से शादी को शादीशुदा शख्स के साथ संबंध रखने के लिए आलोचना का सामना भी करना पड़ा है। हालांकि इन आलोचनाओं के बीच रेखा ने 1981 में अमिताभ से सारे रिश्ते खत्म कर दिए। दोनों की आखिरी फिल्म सिलसिला थी। इस फिल्म में रेखा और अमिताभ बच्चन के साथ जया बच्चन भी थीं।

रेखा की शादी
रेखा ने साल 1990 में उद्योगपति मुकेश अग्रवाल से शादी की थी शादी के एक साल बाद मुकेश ने सुसाइड कर ली। इस दौरान रेखा अमेरिका में थीं। उनके करीबी लोग इसे उनके जीवन का सबसे कठिन समय बताते हैं।

ये भी पढ़ें:-फिल्मों के लिए रेखा को चुकानी पड़ी थीं बड़ी कीमत, एक्टर ने सबके सामने की ऐसी हरकत, हो सकती थी जेल